जिला स्तरीय उत्सव कार्यक्रम में किसानों को दी मिलेट्स के महत्व की जानकारी

कैरू में कृषि विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन- पोषक अनाज स्कीम के तहत किया जिला स्तरीय उत्सव कार्यक्रम

भिवानी-कैरू। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सोमवार को गांव कैरू में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन- पोषक अनाज स्कीम के तहत जिला स्तरीय उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक शशी रंजन परमार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि विभाग के उप निदेशक डा. आत्मा राम गोदारा ने की।
कार्यक्रम में उप निदेशक डा. गोदारा ने कृषि विभाग द्वारा संचालित सभी स्कीमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मुख्य रूप से इस साल मनाये जा रहे मिलेट वर्ष 2022-23 के बारे में बताया। उन्होंने बाजरा, रागी व अन्य मोटे अनाज के महत्व एवं उनमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में किसानों जानकारी देते हुए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को आ रही समस्याओं व उनके निदान के बारे में भी विस्तार से बताया।
कृषि विज्ञान केन्द्र, भिवानी से डा. मीनू ने मोटे अनाज एवं अन्य फसलों में लगने वाले कीट एवं बीमारियों के बारे विस्तार से जानकारी दी। शर्मिला स्टाफ नर्स ने किसानों को बाजरा, रागी इत्यादि मोटे अनाज से बनने वाले उत्पादों के बारे में जैसे कि बाजरे से बिस्कुट एवं लड्डू बनाने की विधि तथा उनकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी।
पशु पालन विभाग के उपमंडल अधिकारी डा. सुनील कुमार ने किसानों को पशु पालन की विभिन्न स्कीमों एवं पशुओं में होने वाली मुख्य बीमारियों एवं उनके निदान तथा पशुओं के उचित रखरखाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा कृषि यंत्रों के बारे में रामबीर सिंह जेई ने विस्तार से किसानों को बताया।
कृषि अधिकारी डा. संजय मेचू ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने, बाजरा विविधिकरण स्कीम, मेरा पानी मेरी विरास्त एवं अन्य स्कीमों के बारे में किसानों को विस्तार से बताया।
इस दौरान पूर्व विधायक शशी रंजन परमार ने कृषि विभाग द्वारा खण्ड कैरू में लगाये गये जिला स्तरीय उत्सव के लिए कृषि अधिकारियों का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम किसानों के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। ब्लॉक समिति खण्ड कैरू के चैयरमेन नागेश द्वारा कैरू में खण्ड कृषि अधिकारी, कार्यालय के लिए तथा मिट्टी पानी की जांच हेतू लैब के भवन बनवाने की मांग को कृषि मंत्री जेपी दलाल एवं मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार से बनवाने का आश्वासन दिया।।
इस मौके पर खण्ड कैरू कृषि अधिकारी डा. श्री भगवान, वाईस चैयरमेन प्रतिनिधि विजेन्द्र सिंह, जिला परिषद प्रतिनिधि रमेश कुमार, भाजपा के जिला कॉओर्डिनेटर सुंदर लाल सरपंच कैरू, मनीराम सरपंच कैरू, जगदीश सरपंच सुंगरपुर, महाबीर सरपंच धारवानबास, डा. समशेर सिंह एसएमएस डा. सुभाष, डा. संजय मक्कड़, विपिन बीटीएम कैरू, डा. देवेन्द्र, एडीओ देवराला, डा. बलबीर शर्मा, डा. सत्यबीर शर्मा, डा. ईश्वर सिंह, डा. संजीव, डा. विनोद सांगवान, डा. बिनेश गोयत, डा. राजपाल मलिक, डा. राकेश रोहिला तथा कृषि विभाग के जिला भिवानी में कार्यरत सभी बीटीएम, एटीएम एवं कृषि सुपरवाईजरों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.