जी-20 सम्मेलन में ट्रंप और मोदी की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

टोक्यो । जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 सम्मेलन से इतर भारत के प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप में मुलाकात हुई। दोनों नेताओं के बीच रक्षा , व्यापार, द्विपक्षीय संबंध, 5जी, ईरान मुद्दों पर चर्चा की। इसी दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी को जीत की बधाई दी और मोदी ने उनका शुक्रिया अदा किया।

ट्रंप ने कहा कि ‘हम काफी अच्छे दोस्त बन गए हैं और हमारे संबंध कभी इतने अच्छे नहीं रहे हैं। मैं यह बात पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हम रक्षा के साथ कई क्षेत्रों में साथ काम करेंगे। हम आज व्यापार पर भी बात करेंगे। आम चुनावों में मोदी की जीत पर ट्रंप ने कहा कि ‘आप जीत के हकदार हैं आपने शानदार काम किया है। मुझे याद है कि जब आप पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तो कई धड़े थे जो इस बार आपके साथ हैं, यह आपकी शानदार उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्रंप से कहा कि ‘ आपने मुझे जीत की बधाई दी जो आपका भारत के प्रति प्यार को दर्शाता  है। मैं समय सीमा में चार मुद्दों पर बातचीत करना चाहूंगा। ‘ इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई थी।

 विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि  ‘ट्रंप और मोदी के बीच मुलाकात के दौरान एस-400  मिसाइल के मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई। ईरान के मामले में प्राथमिक तौर पर ध्यान इस बात पर दिया गया कि वहां स्थिरता किस प्रकार से सुनिश्चित की जा सकती है। अस्थिरता हमें कई तरह से प्रभावित करती है।  ऊर्जा आवश्यकताओं के साथ-साथ खाड़ी में रह रहे 80 लाख प्रवासी भारतीयों पर भी असर पड़ेगा।’

 साथ ही अमेरिका, जापान और भारत की त्रिपक्षीय वार्ता के बारे में गोखले ने बताया कि इसका मुद्दा भारत -प्रशांत था। दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर चर्चा की गई। इसके अलावा शांति सुरक्षा सुनिश्चित करने के संबंध में एक साथ काम करने को लेकर चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.