डीसी ने अधिकारियों को साथ लेकर लिया सेक्टरों व पार्कों की स्थिति का जायजा

सिटी स्टेशन रोड़ के दोनों ओर ग्रीन बेल्ट में फूलदार पौधे लगाने के दिए निर्देश

नगर पार्षद भवानी प्रताप भी निरीक्षण के दौरान रहे मौजूद

भिवानी। डीसी नरेश नरवाल ने बुधवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर परिषद के अधिकारियों को साथ लेकर सेक्टर 13, 23 और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के तहत आरे वाले पार्कों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। इस दौरान नगर पार्षद भवानी प्रताप भी मौजूद रहे। उपायुक्त श्री नरवाल ने सबसे पहले शहीद भगत सिंह चौक से सिटी स्टेशन को जाने वाली सडक़ का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने हुडा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक़ पर सरकारी जमीन पर किसी भी तरह से अतिक्रमण न हो। उन्होंने कहा कि यह दोनों सेक्टरों का मुख्य मार्ग है, ऐसे में इसके डिवाईडर व इसके दोनों तरफ सर्विस रोड़ बनाकर फूलदार पौधे लगाएं ताकि सेक्टरों की सौभा बनें। इसके पश्चात डीसी श्री नरवाल सेक्टर 13 की मार्केट पहुंचे और यहां पर बारिश के पानी निकासी का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां से एसटीपी को जाने वाली पाईप लाईन की सफाई करवाई जाए ताकि यहां पर जलभराव की स्थिति न बने। सेक्टर के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने चौ. बंसीलाल पोलटेक्रि कॉलेज के पास डैमेज हुए बरसानी पानी निकासी लाईन के मेनहोल को दुस्रूत करने के निर्देश दिए।

एसटीपी व ड्रेन का भी लिया जायजा

उपायुक्त ने सेक्टर 13 और 23 के सीवरेज की निकासी को लेकर बनाए गए एसटीपी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से इसकी क्षमता और यहां से पानी निकासी किए जाने की जानकारी ली। उन्होंने गांव तिगड़ाना की तरफ से होकर जाने वाली ड्रेन का भी जायजा लिया। उन्होंने ड्रेन को चौड़ा करने के भी निर्देश दिए।

पार्कों के प्रवेश द्वार सुंदर होने चाहिए

डीसी ने अधिकारियों के साथ हांसी रोड़ पर बनारसी दास गुप्ता पार्क और पुराना बस स्टैंड के पीछे ठा. बीर सिंह मैमोरियल पार्क का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने हुडा अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्कों के प्रवेश द्वार सुंदर होने चाहिए। इसके अलावा पार्कों के अंदर व आसपास क्षेत्र में सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो। उन्होंने फव्वारे सिस्टम भी दुरूस्त करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान हुडा अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि हुडा के अधीन आने वाले सभी चार पार्कों की सफाई का टेंडर छोड़ा जा चुका है, जो पूरे साल का करीब 28 लाख का है। ठा. बीर सिंह पार्कमें निरीक्षण के दौरान ठा. विक्रम सिंह व यहां के क्षेत्र के निवासियों ने पार्क में चौकीदार नियुक्त करने व पार्क में योगासन व प्राणायाम के लिए एक शेड तथा शौचालय आदि का निर्माण करवाने की मांग की, जिसके लिए डीसी ने हुडा अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने को कहा। डीसी ने हुडा अधिकारियों को इस पार्क की चारदिवारी का नव निर्माण करवाने व सैर के लिए टै्रक का निर्माण करवाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान पार्षद भवानी प्रताप ने उपायुक्त को बताया कि नगर परिषद द्वारा भी ठा.बीर सिंह पार्क में भी सफाई करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि उन्होंने ठा. बीर सिंह पार्क के सामने प्रांगण को हरा-भरा करने व सौंदर्यकरण के लिए हुडा से एनओसी मांगी है, एनओसी मिलते ही कार्य शुरु करवा दिया जाएगा। इस संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.