दिल्ली-रेवाड़ी रूट पर जल्द चलेगी ईएमयू ट्रेन

गुरुग्राम । दिल्ली-रेवाड़ी रेलवे लाइन के इलेक्टिफिकेशन के बाद अभी तक ईएमयू न चलाने पर गुरुवार को गुरुग्राम के सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह रेल मंत्री पियूष गोयल से मिले और उन्हें इस आशय का एक मांग पत्र सौंपा है। रेल मंत्री ने रेल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द रेवाड़ी-दिल्ली मार्ग पर ईएमयू चलाने का प्रबंध करें। राव इंद्रजीत ने इस रूट पर ईएमयू को जरूरी बताते हुए कहा कि रेवाड़ी से दिल्ली के बीच रोजाना हजारों की संख्या में दैनिक रेल यात्री आते-जाते हैं। ईएमयू के चलने से दैनिक रेल यात्रियों के यात्रा के समय में बचत होगी। रेल मंत्री को सौंपे गए मांग पत्र में राव इंद्रजीत सिंह की ओर से कहा गया है कि गुरुग्राम और रेवाड़ी में बनने वाले आरओबी, एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव और नई ट्रेनों के लिए पिट लाइन बनाई जाए। पटौदी के जाटोली अंडरपास कार्य के बारे में रेल मंत्री से चर्चा के दौरान रेल अधिकारियों ने बताया कि कार्य से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं। जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा।
गुरुग्राम स्टेशन को विश्व स्तर की बनाने पर चर्चा :
गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को विश्व स्तर की बनाने की पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु की घोषणा की चर्चा करते हुए राव ने रेल मंत्री से कहा कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के और अधिक विस्तार व यात्रियों की सुविधाओं की दरकार है। ऐसे में रेल अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि वे गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के विकास योजना बनाने का काम करें। पातली रेलवे स्टेशन पर बनने वाले फुटओवर ब्रिज के बारे में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि फुटओवर ब्रिज बनाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 
फर्रूखनगर रेल लाइन को झज्जर से जोड़ने की मांग :
रेलमंत्री से मुलाकात के दौरान राव ने हरसरू-फर्रूखनगर रेल लाइन के जल्द इलेक्ट्रिफिकेशन को पूरा करने व फर्रूखनगर रेल लाइन को झज्जर दादरी से जोड़ने की मांग की। रेल मंत्री ने कहा कि इन योजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए एक अलग बैठक बुलाएंगे और हरियाणा सरकार से भी इस बारे में चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.