नगर निगम में हाई वोल्टेज ड्रामा! हाउस की मीटिंग रद्द होने के बाद भी गठबंधन मेयर ने बजट पेश किया

चंडीगढ़। आज भी नगर निगम में हाइ वॉल्टेज ड्रामा चला। आप के मेयर कुलदीप कुमार ने एफ एंड सीसी का गठन किये बगैर हाउस की बैठक बुलाई। इसको लेकर भाजपा ने आपत्ति जताई, जिसे भाजपा की आपत्ति के बाद रद्द कर दिया गया था। इसके बाद भी मेयर कुलदीप कुमार ने बजट की बैठक शुरू कर दी है। बैठक में भाजपा छोड़कर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के सभी पार्षद मौजूद रहे। उन्हें बजट की कॉपी भी दे दी गई है। वहीं बैठक में आयुक्त अनिंदिता मित्रा और सचिव शंभू राठी उपस्थित नहीं हुए, न ही मनोनीत पार्षद आए।
मेयर की बुलाई बैठक पर भाजपा ने आपत्ति जताई थी और कहा था कि फाइनेंस एंड कॉन्ट्रैक्ट कमेटी के गठन के बिना कोई भी बैठक नहीं बुलाई जा सकती। इस पर नगर निगम ने कानूनी राय ली और बैठक शुरू होने से कुछ मिनट पहले मीटिंग रद्द करने के आदेश जारी कर दिए। इसके बाद भी नगर निगम की 332वीं जनरल हाउस बजट मीटिंग आयोजित की गई। इसमें आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के मेयर कुलदीप कुमार ने शहर के लिए 2325.21 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।
बजट में मेयर कुलदीप कुमार द्वारा चंडीगढ़ वासियों के लिए विभिन्न सुविधाओं के प्रावधान के तहत शहर के बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सुविधाएं, आवारा कुत्तों का प्रबंधन, नए पुस्तकालयों का निर्माण, सामुदायिक केंद्रों का निर्माण, बायो मिथेनेशन प्लांट का निर्माण, गौशालाओं में ईटीपी का निर्माण, टीटी पानी की पाइप लाइन बिछाने, 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने, ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक शहरी सुविधाएं उपलब्ध कराने, ईडब्ल्यूएस कॉलोनियों और वेंडिंग जोन के रखरखाव के लिए भारी बजट की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मेयर कुलदीप कुमार ने एक मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली शुरू करने की भी घोषणा की।शहर में आवारा कुत्तों के कारण शहरवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके लिए पूरे बाइलॉज को लागू करने की घोषणा बजट में की गई है। बजट में चंडीगढ़ के गांवों में आधुनिक शहरी सुविधाएं मुहैया कराने की घोषणा की गई है। जिसके लिए कैंबवाला, धनास, खुड्डा जस्सू, खुड्डा लाहौरा, खुड्डा अलीशेर और सारंगपुर में बुनियादी ढांचे के और विस्तार के लिए 7.40 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.