पंचकूला पुलिस नें मनाया साईबर जागरुकता दिवस

चंडीगढ़ । पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते बताया कि आज ओ.पी. सिह IPS, निदेशक स्टेट क्राईम हरियाणा पुलिस के आदेशानुसार पुलिस आयुक्त पंचकूला सौरभ सिह IPS, एव पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा IPS, के नेतृत्व में सहायक आयुक्त पंचकूला राज कुमार HPS, नें राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पंचकूला सैक्टर-1 पंचकूला में साईबर अपराधो से बचनें के लिए साईबर जागरुक बारें एक वर्कशाप एक वर्कशाप आयोजित की गई । इस वर्कशाप में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पंचकूला सैक्टर-1 पंचकूला की प्रधानायार्य डॉ अर्चना मिश्रा, ने पंचकूला पुलिस का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस प्रकार के साईबर अपराध बारें जागरुकता द्वारा साईबर अपराधो सें बचा जा सकता है । इस प्रकार के कार्यक्रम के द्वारा कालेज में बच्चो व कालेज के प्राध्यपको साईबर अपराधियो की माडस आफ ओप्रेन्डी तथा उनके द्वारा आमजन को किसी प्रकार प्रलोभन व भयभीत करकें ब्लैकमेल किया जा सकता है  की जानकारी होनें से काफी फायदा होगा क्योकि कालेज के प्राध्यपको द्वारा अपनें विधार्थियो , परिवारजनो व मित्रगणो को इस बारें जागरुक किया जायेगा ताकि कोई व्यकित साईबर अपराध के जंजाल में ना फस सकें ।
इस आयोजित वर्कशाप के माध्यम सें ए.सी.पी. राज कुमार व उनके सहायक पुलिस प्रवक्ता धनी राम नें बताया कि सूचना और संचार प्रौघोगिकी हमारें दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गया है क्योकि हमें मोबाईल तकनीकी के प्रयोग सें जीवन में कार्य करनें की शैली में काफी तीव्रता व बदलाव आया है और जीवन में दोस्तो के साथ जुडनें, शांपिग करनें व्यवसाय चलानें आदि के तरीको में बदलाव हुआ है इसके बढतें हुए उपयोग सें हमें साईबर अपराधो के खतरें बढनें की आंशका रहती है और साईबर अपराधी अलग अलग तरीके अपनाकर साईबर अपराध को अंजाम देते है । साईबर क्रिमनल सें सावधान रहें व किसी भी अनजान व्यकित के साथ अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें , किसी को अपने फोन पर प्राप्त ओ.टी.पी. ना बतायें और इसके साथ ही कहा कि हमें सीखना जरूरी है कि विभिन्न साइटस में निजी जानकारी का सीमित उपयोग करें, अपने वित्तीय खातों कसें सम्बन्धित जानकारी सावधानी से शेयर करें, केवल विश्वसनीय साइटों का ही प्रयोग करें और किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, अपने डेबिट क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सावधान रहें, अपना पिन नंबर किसी को भी न बताएं तथा पिन किसी के सामने दर्ज न करें, अनाधिकृत उपयोग रोकने के लिए अपने सभी ऑनलाइन खातो और सोशल नेटवर्किंग खातों की जांच करें यदि आपको लगता है कि कोई  व्यक्ति आपकी जानकारी का दुरुपयोग कर रहा है तो तुरंत कार्यवाही करें, ऑनलाइन भेजे गए सभी दस्तावेजों को पासवर्ड लगाकर सुरक्षित रखें, अनजान व्यक्तियों को सोशल साइट पर अपना मित्र ना बनाएं तथा साइबर फ्रॉड की ऑनलाइन शिकायत जरूर करें । और कहा कि इस सम्बन्ध लड़को व लड़कियो के कार्यक्रम के तहत युवाओं से सॉफ्टवेयर्स, मोबाइल ऐप आदि का उपयोग सावधानी से करने और पासवर्ड सहित अन्य निजी जानकारियां सांझा न करने का भी आह्वान किया ।और राज्य सरकार के द्वारा जारी कियें गये राष्ट्रीय साईबर हैल्पलाईन नम्बर 155260 जारी किया गया है । अगर किसी भी व्यकि के साथ कोई किसी प्रकार की साईबर अपराध व धोखाधडी हो जाती है तो 155260 पर अपनी कम्लेंट दर्ज करवाए ।
इस वर्कशाप के दौरान राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पंचकूला सैक्टर-1 पंचकूला के टीचर व अन्य कालेज स्टाफ व पंचकूला पुलिस की साईबर टीम मौजूद रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.