पंचकूला में भी चौधरी भजनलाल की आदमकद प्रतिमा स्थापित की जाएगी:पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन

चौधरी भजनलाल के 92 जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में किये भावभीने श्रद्धा सुमन अर्पित 

पंचकूला ।   हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री चौधरी भजनलाल एक ऐसे महान युगपुरुष, गरीबों की आवाज , विनम्रता, शालीनता और करुणा की प्रतिमूर्ति थे, जिन्होंने आध्यात्मिकता और राजनीति के अनूठे संगम के माध्यम से हरियाणा के इतिहास के पन्नों पर एक नए युग का सूत्रपात किया।यह उदगार आज हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्र चन्द्र मोहन ने बिश्नोई भवन में आयोजित चौधरी भजनलाल के 92 जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में अपने भावभीने श्रद्धा सुमन अर्पित करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि चौधरी भजनलाल  को राजनीति का चाणक्य कहा जाता है। उनमें राजनीति और आध्यात्मिकता  का अनूठा संगम, गरीबों की आवाज चौधरी भजनलाल ने जनसेवा के माध्यम से हरियाणा के इतिहास में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।चन्द्र मोहन ने कहा कि संसार में कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो एक बार जन्म लेकर कई जन्मों का काम पूरा कर जाते हैं और चौधरी भजनलाल उनमें से एक थे। जहां प्रदेश का सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री रहने का उनके नाम दर्ज है वहीं सबसे अधिक 9 बार विधायक बनने का  कीर्तिमान भी उन्होंने ने ही स्थापित किया था। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में चौधरी भजनलाल ने जनता की भलाई और गरीबों और महिलाओं के उत्थान के लिए ही जो कार्य किए उनका कोई सानी नहीं है।उन्होंने कहा कि  यद्यपि चौधरी भजनलाल का जन्म  पाकिस्तान के बहावलपुर में 6 अक्टूबर 1930 को हुआ था पैदा  हुए लेकिन हरियाणा को उन्होंने अपनी  कर्मभूमि बनाया। उन्होंने कहा कि चौधरी भजनलाल राजनैतिक जीवन की अपेक्षा मानवीय मूल्यों और आदर्शों के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित थे ।उनकी संवेदनशीलता और समाज के गरीब लोगों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उन्हें एक ऐसे असीम व्यक्तित्व का धनी बना दिया जो इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो गया।चन्द्र मोहन ने कहा कि गरीबों के प्रति उनकी सोच ने उन्हें एक ऐसा अनूठा आयाम प्रदान किया जिनके आशीर्वाद से वह प्रदेश के सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री रहे वह  गरीबों के प्रति बड़े ही संवेदनशील थे इस लिए जितनी भी सरकारी योजनाएं बनाई उन सबका केन्द्र बिन्दु गरीब, महिला और बेटियों को ध्यान में रखकर ही बनाईं गई थी।चन्द्र मोहन ने कहा कि अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्गों  के कल्याण के लिए जहां चौधरी भजनलाल द्वारा अनुसूचित जाति कल्याण निगम और पिछड़े वर्ग कल्याण निगमों की स्थापना की गई, वहीं लड़कियों और विशेषकर गरीब लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बी.ए तक और तकनीकी संस्थानो में भी  मुफ्त शिक्षा का प्रावधान किया गया ।ताकि लड़कियां अपने माता-पिता पर किसी भी प्रकार का बोझ ना बन सके।उन्होंने कहा कि समाज के पिछड़े वर्गो के लोगों के उत्थान के लिए पहले  क्लास थ्री में 27 प्रतिशत और प्रथम और द्वितीय श्रेणी में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू किया गया।सतलुज-यमुना सम्पर्क नहर के निर्माण पर अपने शासनकाल में उन्होंने इसके निर्माण पर लगभग 595 करोड़ रुपए की राशि खर्च करके इसका 95 प्रतिशत कार्य पूरा करवा दिया गया था, लेकिन इस पर पंजाब के उग्रवाद की काली छाया पड़ गई और इसके निर्माण को ग्रहण लग गया ।
      उन्होंने कहा कि चौधरी भजनलाल एक  संस्था थे, जिनके आदर्शों और सिद्धांतों को आत्मसात करते हुए आज प्रदेश में जो हालात हैं उनका मुकाबला करने के लिए एक जूट होकर काम करने की जरूरत है ताकि भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों का मुकाबला करने के लिए एक जूट होकर संघर्ष किया जा सके।उन्होंने मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खट्टर द्वारा किसानों के विरुद्ध टिप्पणी को लोकतंत्र का अपमान बताया। इसी प्रकार से अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जिस प्रकार से  गैर-लोकतांत्रिक तरीके से उन्हें हिरासत में लिया गया है। उन्होंने मांग कि है कि प्रियंका गांधी को तुरंत रिहा किया जाए ताकि लोकतंत्र की मर्यादा को बनाए रखा जा सके।चन्द्र मोहन ने कहा कि बिजली विकास की मुख्य धूरी है, इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ही उन्होंने जहां यमुनानगर में 840 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिंहराव से रखवाई, वहीं हिसार में 1000 मैगावाट का ताप बिजली घर की स्थापना के लिए एक अमेरिकन फर्म के साथ  एम ओ यू पर हस्ताक्षर किए गए थे। चौधरी भजनलाल के शासनकाल में लगभग 51000 हजार ट्यूबवेल कनैक्शन दिए गए थे। किसानों के सहकारी बैंकों का कर्ज , जिसका चौधरी देवीलाल ने एक कलम से माफ करने का वादा किया था उसको भी पहली बार क़र्ज़ माफ़ करके चौधरी भजनलाल ने पूरा किया।उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति चौधरी भजनलाल सजग थे, इस लिए उन्होने वन विकास निगम की स्थापना की, इसके साथ ही शिवालिक के सर्वांगीण विकास के लिए शिवालिक विकास बोर्ड और मेवात के समग्र विकास के लिए मेवात विकास बोर्ड का गठन किया ।आज आदमपुर में उनकी एक आदमकद प्रतिमा स्थापित की गई है, जिसका अनावरण राहुल गांधी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल रुप में किया है इसके लिए मैं राहुल गांधी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।
       उन्होंने घोषणा की है कि पंचकूला में भी चौधरी भजनलाल की आदमकद प्रतिमा स्थापित की जाएगी ताकि युवा उनके जीवन से प्रेरणा लेकर प्रगति कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.