पंजाब कौशल विकास मिशन द्वारा माइक्रोसॉफ्ट के बहु-पक्षीय कौशल विकास कार्यक्रम की शुरूआत

चण्डीगढ़। रोजग़ार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण के डायरैक्टर जनरल और पंजाब कौशल विकास मिशन के डायरैक्टर श्रीमती दीप्ति उप्पल ने आज पंजाब में 10,000 महिलाओं और दिव्यांग व्यक्तियों को प्रशिक्षण देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बहु-पक्षीय कौशल विकास कार्यक्रम की वर्चुअल तौर पर शुरूआत की।
इस मौके पर संबोधन करते हुए श्रीमती उप्पल ने कहा कि यह 70 घंटों का कार्यक्रम 16-35 साल की उम्र वर्ग की महिलाओं और दिव्यांग उम्मीदवारों को रोजग़ार, नैनो उद्यमिता, डिजिटल साक्षरता और संचार कौशल (18 घंटे प्रति मॉड्यूल) में प्रशिक्षण प्रदान करेगा।
यह सैशन 4 हफ़्तों में, हफ़्ते में 6 दिन करवाए जाएंगे। उम्मीदवारों की बेहतर समझ के लिए, यह कार्यक्रम पंजाबी में करवाया जाएगा। उम्मीदवार रिकॉर्ड किए गए सैशनों को भी देख सकते हैं और बाद में ज़रूरत के अनुसार अपनी क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं।
अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट इंडिया प्राईवेट लिमटेड के सहयोग से पंजाब कौशल विकास मिशन की यह अपनी किस्म की पहली पहल है जोकि पंजाब के बेरोजग़ार युवाओं के लिए आजीविका के अवसरों में वृद्धि करेगी और उनको तकनीकी कौशल और ज्ञान का अनुभव प्रदान करेगा।
उम्मीदवारों को अवगत करवाते हुए श्रीमती उप्पल ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद उनको इंटर्नशिप का अवसर दिया जाएगा और माइक्रोसॉफ्ट उनको रोजग़ार के उचित अवसर प्रदान करेगा। सभी मॉड्यूलों को पूरा करने वाले और बहुत बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों के भविष्य को मज़बूत बनाने के लिए उनको माइक्रोसॉफ्ट द्वारा चलाए जाने वाले अन्य कौशल और रोजग़ार कार्यक्रमों में एकीकृत किया जाएगा। वह डिजिटल नौकरियों से सम्बन्धित वरिष्ठ नेतृत्व वार्ता और प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों का अनुभव भी प्राप्त कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि पंजाब कौशल विकास मिशन की जि़ला कार्यक्रम प्रबंधन इकाइयों के द्वारा उम्मीदवारों को लामबंद किया गया है और इस कार्यक्रम को पंजाब के युवाओं द्वारा भरपूर स्वीकृति मिली है क्योंकि इस कार्यक्रम के लिए 10,611 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।
नेशनल प्रोग्राम कोऑर्डीनेटर माइक्रोसॉफ्ट इंडिया फॉर सी.एस.आर.- फिलैंथरोपीज़ श्री किशोर कुमार थंगावेलू ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट; अपने सीएसआर प्रोजेक्टों के द्वारा देश के बेरोजग़ार युवाओं का मानक ऊँचा उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम इंफीस्पार्क द्वारा लागू किया जा रहा है जोकि माइक्रोसॉफ्ट का ग्लोबल ट्रेनिंग पार्टनर है। उन्होंने आगे कहा कि उनको पंजाब से बहुत ही उत्साहजनक स्वीकृति मिली है और वह पंजाब कौशल विकास मिशन के सक्रिय सहयोग से इस कार्यक्रम को समयबद्ध ढंग से लागू करेंगे।
नेशनल स्किल डिवैल्पमैंट कॉर्पोरेशन के स्टेट ऐंगेजमैंट अफ़सर रजत भटनागर ने कहा कि एनएसडीसी राज्य सरकार के साथ ऐसी पहलकदमियों के लिए समर्थन और तालमेल के लिए हमेशा तैयार है।
इस समारोह में उम्मीदवारों, ट्रेनिंग पार्टनर, जि़ला प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट, जि़ला रोजग़ार ब्यूरो और प्रशिक्षण भागीदारों ने भी शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.