पंजाब सरकार बठिंडा में अर्बन एस्टेट्स विकसित करने संबंधी कर रही है विचार: अमन अरोड़ा

बठिंडा विकास अथॉरिटी ने मानसा रोड, बठिंडा में अर्बन एस्टेट्स विकसित करने के लिए डिमांड सर्वे के लिए आवेदन माँगे

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार बठिंडा में अर्बन एस्टेट्स विकसित करने पर विचार कर रही है, जिससे लोगों को शहरी क्षेत्र में किफ़ायती कीमत पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ लैस रिहायशी स्थान मुहैया करवाए जा सकें।
यह जानकारी साझा करते हुए पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने बताया कि बठिंडा में आधुनिक और योजनाबद्ध टाउनशिप बनाने के लिए बठिंडा विकास अथॉरिटी (बी.डी.ए.) ने मानसा रोड, बठिंडा में अर्बन एस्टेट फेज-6 और 7 को विकसित करने के लिए डिमांड सर्वे में अप्लाई करने के लिए योग्य आवेदनकर्ताओं से आवेदन माँगे हैं। उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर 100 से 500 वर्ग गज के प्लॉट विकसित किये जाने का प्रस्ताव है और इनकी आरज़ी कीमत 12,000 रुपए प्रति वर्ग गज रखी गई है।
आवेदन जमा करते समय आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल होनी चाहिए। इस डिमांड सर्वे में अप्लाई करने की आखिरी तारीख़ 2 सितम्बर, 2022 निर्धारित की गई है।
डिमांड सर्वे संबंधी जानकारी देते हुए आवास निर्माण एवं शहरी विकास विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यदि इस डिमांड सर्वे को स्वीकृति मिलती है तो बी.डी.ए. अधिक से अधिक दो सालों की समय-सीमा के लिए आवेदन अपने पास रखेगा। इस सम्बन्धी अच्छी स्वीकृति मिलने पर अथॉरिटी यह अर्बन एस्टेट्स विकसित करेगी। हालाँकि, यदि अथॉरिटी इस स्कीम को वापस ले लेती है या डिमांड सर्वे की समाप्ति की तारीख़ से दो सालों के समय में अर्बन एस्टेटस विकसित नहीं कर सकती, तो आवेदनकर्ताओं को डिमांड सर्वे की आखिरी तारीख़ से दो सालों बाद तीन महीनों के अंदर-अंदर आवेदन की रकम वापस कर दी जाएगी।
अथॉरिटी ने स्पष्ट किया है यदि इस स्कीम के अधीन आम लोगों से आवेदन माँगे जाते हैं तो बी.डी.ए. के कोटे के अधीन हरेक आकार के प्लॉटों का 50 फ़ीसदी हिस्सा इस डिमांड सर्वे के आवेदनकर्ताओं के लिए अलॉटमैंट के लिए आरक्षित रखा जायेगा। बताने योग्य है कि जहाँ यह साईटें स्थित हैं, उन क्षेत्रों में प्लॉटों की माँग संबंधी जानने के लिए अथॉरिटी द्वारा यह डिमांड सर्वे करवाया जा रहा है। इसलिए डिमांड सर्वे में पेश की गई प्लॉटों की दरों/ आकार आरज़ी रखे गए हैं, जो स्कीम शुरू होने पर अलग हो सकते हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि डिमांड सर्वे के अंतर्गत अप्लाई करने के इच्छुक बठिंडा स्थित बी.डी.ए. दफ्तर से आवेदन- पत्र प्राप्त कर सकते हैं या अथॉरिटी की वेबसाईट www.bdabathinda.in से डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अलावा सादे कागज़ पर जमा करवाए गए आवेदन भी स्वीकार किए जाएंगे।
उन्होंने आगे बताया कि जहाँ तक आवेदन जमा करवाने का सम्बन्ध है, आवेदनकर्ता एस्टेट अफ़सर, बठिंडा विकास अथॉरिटी के नाम पर 5000 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट समेत बठिंडा स्थित एस्टेट अफ़सर बी.डी.ए. के दफ़्तर में निजी तौर पर या रजिस्टर्ड डाक के द्वारा अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं। आवेदनकर्ताओं की सुविधा के लिए एच.डी.एफ.सी. बैंक को भी इस स्कीम के साथ जोड़ा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.