प्रदेश सरकार आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए पूरी तरह गंभीर है: देवेन्द्र सिंह बबली

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने जिला लोक संपर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक में की 12 परिवादों की सुनवाई

भावांतर भरपाई योजना के माध्यम से धोखाधड़ी से पैसा हड़पने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के दिए निर्देश

भिवानी। स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने की। बैठक में कुल 12 मामले रखे गए, जिनमें से मौके पर दो परिवादों का निपटारा किया गया। शेष 10 मामलों के समाधान के लिए मंत्री श्री बबली ने संबंधित अधिकारियों को जांच के आदेश दिए। उन्होंने भावांतर भरपाई योजना के तहत धोखाधड़ी कर वास्तविक किसानों का पैसा हड़पने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए पूरी तरह गंभीर है।
बैठक में रखे जाने वाले परिवादों में की सुनवाई करते हुए स्थानीय किर्ती नगर निवासी संदीप कौशिक के मामले में पुलिस के जांच अधिकारी ने विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली को अवगत करवाया कि इस केस के बारे में जिला न्यायवादी की राय ले ली गई है, जिन्होंने मुकदमा दर्ज करने की सिफरिश की है और इसमें मुकदमा दर्ज कर दिया जाएगा। स्थानीय अग्रसैन कॉलोनी निवासी सुधा पत्नी नरेन्द्र सिंह परमार के परिवाद की सुनवाई करते हुए केबिनेट मंत्री श्री बबली ने पुलिस को दो सप्ताह के अंदर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीडि़त पक्ष को भी जांच में शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि मामले में दोषी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। इसी प्रकार से गांव खरक कला निवासी सूरजभान शर्मा के परिवाद पर पंचायत मंत्री श्री बबली ने बीमा कंपनी को ब्याज सहित राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए वहीं दूसरी और बीमा राशि द्वारा भुगतान में देरी करने पर पुलिस को बीमा कंपनी के संबंधित अधिकारियों पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए।

स्थानीय लठियावाला जोहड़ निवासी प्रताप सिंह की शिकायत की सुनवाई करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने नगर परिषद अधिकारियों को दो सप्ताह के अंदर अवैध कब्जा हटवाने के निर्देश दिए ताकि वहां के निवासियों को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो। गांव बामला-11 निवासी राकेश पुत्र धर्मपाल, भीम सिंह, मनीष व प्रार्थीगण के परिवाद पर केबिनेट मंत्री श्री बबली ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पुलिस सहायता लेकर पानी की मुख्य लाईन से अवैध कनेक्शन हटवाने के निर्देश दिए। पियूष गुप्ता पुत्र स्व. हनुमान प्रसाद गुप्ता के परिवाद की सुनवाई करते हुए श्री बबली ने पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीडि़त व्यक्ति को न्याय मिलना चाहिए और मामले से संबंधित अस्पताल पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई करें।

गांव बलियाली निवासी गणेश दास पुत्र स्व. जीसुख के परिवाद की सुनवाई करते हुए विकास एवं पंचायत मंंत्री ने जिला प्रशासन को जिला में 134-ए के तहत दाखिलों से संबंधित बच्चों से वसूल किए जाने वाली स्कूल वाहनों की फीस का ऑडिट करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी बच्चे से नियमों को ताक पर रखकर स्कूल वाहन चार्ज वसूल न किया जाए।
गांव चांग के वार्ड नंबर 17 मौहल्ला वासीगण के परिवाद की सुनवाई करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गली को दुरूस्त करवाया जाए ताकि पानी की निकासी सही ढंग से हो सके। राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बारवास के प्राचार्य हीरालाल के परिवाद की सुनवाई करते हुए केबिनेट मंत्री श्री बबली ने साईबर क्राईम के अधिकायिों को निर्देश दिए कि फ्रॉड करने वाले व्यक्ति का पता लगाकर उससे रुपए वसूल किए जाएं और उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। गांव दरियापुर निवासी कृष्ण कुमार के परिवाद की सुनवाई करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि भावांतर भरपाई योजना के तहत धोखाधड़ी कर वास्तविक किसानों का पैसा हड़पने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना किसानों को जोखिम से मुक्ति दिलाने के लिए शुरु की गई है। इस योजना के तहत प्रभावित किसान लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.