प्रधानमंत्री के साथ चन्द्रयान-2 की लैंडिंग देखेगी मुरैना की नैंसी गुप्ता

इसरो के लिये 05 सितंबर को परिजनों के साथ रवाना होगी नैंसी
मुरैना । चन्द्रमा पर 7 सितंबर को चन्द्रयान-2 की लैंडिंग को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ देखने के लिये मुरैना की नैंसी गुप्ता 5 सितंबर को परिजन व शिक्षक के साथ रवाना होंगी । भारत में विज्ञान के प्रति नई पीढ़ी में रूचि जागरूक करने के लिये इसरो द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में नैंसी का चयन हुआ है। मुरैना की पोरसा तहसील मुख्यालय पर रहकर कक्षा 9वीं में अध्ययनरत नैंसी गुप्ता की इस उपलब्धि से परिजन, शिक्षक तथा जनप्रतिनिधि गौरवान्वित हैं ।
मुरैना के अम्बाह विधानसभा क्षेत्र से विधायक कमलेश जाटव ने बालिका को उत्साहित करने के लिये 10 हजार रूपये का नगद पुरस्कार प्रदान किया है। इसरो का टिकट पाने के बाद अत्याधिक रोमांचित नैंसी गुप्ता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से रूबरू होने की तैयारी कर रही है। इस उपलब्धि के बाद शिक्षा के विज्ञान क्षेत्र को ही अपने अध्ययन का मुख्य केन्द्र बनाने की तैयारी कर रही नैंसी प्रधानमंत्री से अनुरोध करना चाहती है कि देश में बालिकाओं के लिये शिक्षा को नि:शुल्क कर दें। उसे विश्वास है कि प्रधानमंत्री ऐसा जरूर करेंगे, क्योंकि प्रधानमंत्री बच्चों से प्रेम करते हैें और बच्चे भी प्रधानमंत्री से। नैंसी गुप्ता अपनी इस उपलब्धि को माता-पिता तथा शिक्षकों का मार्गदर्शन बताते हुये देश की सेवा के लिये विज्ञान का क्षेत्र ही तय कर लिया है। 
उल्लेखनीय है कि भारत में नवोदित पीढ़ी को विज्ञान के प्रति आकर्षित करने के लिये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई थी । मुरैना की नैंसी गुप्ता ने सभी प्रतिभागियों से कम समय में सही जबाव देकर विजय हासिल की। पुरस्कार के रूप में नैंसी को बेंगलुरु से इसरो का आमंत्रण मिल गया है। पोरसा की द्रोण अकादमी में अध्ययनरत नैंसी ने अपने परिजनों तथा जिले को गौरवान्वित कर दिया है। द्रोण अकादमी के शिक्षक दीपक शर्मा एवं राघवेन्द्र सिंह तोमर ने स्पष्ट किया कि बच्चों को आधुनिक तकनीक से शिक्षा प्रदान करने का परिणाम मिला है। पोरसा तहसील के एडीमाल का पुरा गांव निवासी किसान श्रीकृष्ण गुप्ता अपने बच्चों को पढ़ाने के लिये पोरसा में निवास कर रहे हैं। परिजन इस खुशी से अति उत्साहित हैं। उनका मानना है कि वह अपने जीवन में कभी कलेक्टर से नहीं मिल पाये, लेकिन बेटी ने प्रधानमंत्री से मिलने का समय तय कर लिया है । वह नैंसी को लेकर बेंगलुरु जा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.