फेडरेशन ऑफ़ यूटी ईम्पलाइज एन्ड वर्कर की ओर से दो घंटे कार्य बहिष्कार कर शिवालिक होटल के साथ विशाल रैली कर प्रशासक के सलाहकार को ज्ञापन दिया ज्ञापन

चण्डीगढ़। फेडरेशन ऑफ यूटी इम्पलाईज एण्ड वर्करज चण्डीगढ़ के आह्वान पर आज 18 मार्च 2024 को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक 2 घंटे कार्यालयों का बहिष्कार कर शिवालिक होटल सैक्टर 17 के साथ वाले ग्राउन्ड में रैली करने के बाद प्रशासक के सलाहकार को ज्ञापन दिया गया। फैड़रेशन के साथ सम्बन्धित डेढ़ दर्जन से अधिक विभागीय यूनियनों ने अपने अपने कार्यालयों का बहिष्कार कर रैली की। यह धरना चण्डीगढ़ में 1962 से चल रही क्रैचों व उनमें काम कर रहे कर्मचारियों को आंगनवाडी में धकेल कर उनका वेतन आधा करने के प्रशासन के फैसले के खिलाफ व क्रैचों में काम कर रही बालसेविकाओं व सहायिकाओं का वेतन सुरक्षित करने व उन्हें उन्हें अन्य विभागों में समाहित करने, डेलीवेज कान्ट्रेक्ट व आउटसोर्स कम्रियों को पक्का करने व उनके लिए सुरक्षित नीति बनाने, बिजली, पानी, स्वास्थ्य व अन्य विभागों में संशोधित पोस्टों के आधार पर प्रमोशन की पोस्टें शीघ्र भरने व इस मामले में आना-कानी कर रहे व दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने, बिजली कर्मचारियों के विरूद्ध दर्ज केस रद्द करने, बिजली पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि विभागों का निजीकरण न करने तथा नगर निगम बागवानी विभाग के अधीन चल रहे पार्को व ग्रीन बैल्टों को एमओयू कर निजी मालिकों के हवाले न करने, 7वां वेतन आयोग लागू करते समय ग्रेड पे को ध्यान में रखते हुए वेतन विसंगति दूर करने, सैन्ट्रल गर्वनमेंट हैल्थ स्कीम समेत सभी भत्तों का भुगतान करने आदि माँगों को लागू कराने व माँगों पर अधिकारियों के नकारात्मक रवैये के विरोध में दिया गया।

रैली को सम्बोधित करते हुए फैड़रेशन के महासचिव गोपाल दत्त जोशी, प्रधान रघबीर चन्द, वरिष्ठ उप प्रधान राजेन्द्र कटोच, ध्यान सिंह, हरकेश चन्द, सुरिन्द्र सिंह, गुरमीत सिंह, रेखा शर्मा, बिहारी लाल, अमरीक सिंह, नसीब सिंह, एम. राजेन्द्रन, प्रेमपाल, एम एम सुब्रहमण्यम आदि ने कर्मचारियों की मांगों विशेषकर क्रैच कम्रियों को जबरदस्ती आंगनवाडी में धकेल कर उनका वेतन आधे से भी कम कर मानदेय में परिवर्तित करने व क्रैचों में काम कर रही 125 के करीब बालसेविकाओं व सहायिकाओं का सरेआम शोषण करने व सरकार के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारे की धज्जियाँ उड़ाकर मिनिमम वेतन भी लागू न करने का पाप करने के लिए समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों की तीखी निन्दा की तथा आरोप लगाया कि प्रशासन माँगों के साथ साथ उनके लगातार चल रहे भूख हड़ताल की भी अनदेखी कर रहा है। फैडरेशन के पदाधिकारियों ने सभी विभागों के कर्मचारियों व सहयोगी संगठनों के पदाधिकारियों को अपने संघर्ष जारी रखने का आहवान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.