बच्चों में छिपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए रूचिकर कक्षाएं लगाना जरूरी: डीसी

उपायुक्त आरएस ढिल्लो ने किया ग्रीष्मकालीन रूचिकर कक्षाओं का शुभारंभ
भिवानी। उपायुक्त आरएस ढिल्लो नेे बुधवार को जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा पब्लिक स्कूल बाल भवन में ग्रीष्मकालीन रूचिकर कक्षाओं का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में श्री ढिल्लो ने कहा कि बच्चों में छिपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए रूचिकर कक्षाओं का लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बच्चों में केवल किताबी ज्ञान का ही हुनर नहीं होता है, बल्कि और अनेक प्रतिभाएं होती हैं, जिनको बाहर निकालना होता है।
उपायुक्त श्री ढिल्लो ने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं होती है, लेकिन बच्चों को उनके लिए अवसर प्रदान करना जरूरी है। रूचिकर कक्षाओं से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि बच्चे ही भविष्य के समाज के नींव का पत्थर होते हैं। उन्होंने कहा कि हमें बच्चों में छिपे हुए हुनर का जानना भी जरूरी है, जिससे यह मालूम हो सके कि वह किस क्षेत्र में जाना चाहता है। बच्चों की रूचि के अनुसार ही उस पर मेहनत करनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि बच्चों को बचपन से किसी भी प्रकार की बुराई या बुरी संगत से दूर रखना भी जरूरी है।
इस दौरान नगराधीश विजय कुमार यादव ने कहा कि बच्चों को बचपन से ही कैरियर काऊंसलिंग की जानकारी होनी चाहिए ताकि वे अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर सके। जिला बाल कल्याण अधिकारी ओमप्रकाश ने कहा कि जिला के सभी ब्लॉक में रूचिकर कक्षाएं शुरु की गई हैं, जिसमें पहले दिन भिवानी में 250, सिवानी में 48, बहल में 40, कैरू में 175, तोशाम में 40 और बवानीखेड़ा में 70 बच्चों ने अपना पंजीकरण करवाया है। रूचिकर कक्षाओं में डांस, संगीत, ड्राइंग, पेंटिंग, जूडो-कराटे, थिएटर व योगा की कक्षाएं लगाई जाएंगी। रूचिकर कक्षाओं के समापन पर प्रतिभी बच्चों की जिला स्तर पर एक प्रतियोगिता करवाई जाएगी, जिसमें विजेता बच्चों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रामअवतार शर्मा, बीईओ अनिल , बाल भवन के प्राचार्या मंजूलता, सुरेंद्र शर्मा व कार्यक्रम अधिकारी संदीप कुमार सहित प्रतिभागी बच्चे व स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.