महिला सशक्तीकरण की मिसाल बनी कमल सिसोदिया कमांडेंट सीआरपीएफ

चंडीगढ़। महिला सशक्तीकरण की मिसाल कमल सिसोदिया , कमांडेंट सीआरपीएफ एक उत्साही पाठक, विद्वान लेखिका और प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने “स्किल इंडिया मिशन” पुस्तक लिखी है जिससे पूरे देश में हजारों लोगों को लाभ हुआ है। दुनिया के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ में अपनी 23 साल से अधिक की सेवा के दौरान, उन्होंने जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तर पूर्व तक देश के लगभग सभी हिस्सों और कोनों में अपनी सेवाएँ प्रदान की हैं ।
उन्होंने उत्तर पूर्व की आदिवासी महिलाओं, गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं, लड़कियों, विशेष रूप से बलात्कार और एसिड हमले की पीड़ितों सहित जरूरतमंद महिलाओं को कौशल विकास के माध्यम से सशक्त बनाया है और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में मदद की है। उन्होंने देश के दूर-दराज के गांवों में सेनेटरी पैड बांटे हैं। उन्होंने स्कूल और कॉलेज की लड़कियों, छात्रों, युवाओं, गांवों के गैर सरकारी संगठनों और समाज के जरूरतमंद वर्गों के लिए महिला सशक्तिकरण, देशभक्ति, राष्ट्र के प्रति प्रेम के बारे में जागरूकता पैदा करने और महिलाओं को सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए कई कार्यशालाएं, सेमिनार, प्रेरक व्याख्यान और भाषण आयोजित किए हैं।
कमल सिसौदिया को महारानी लक्ष्मी बाई की जयंती पर ग्वालियर में “वीरांगना सम्मान” से सम्मानित किया गया है और उन्हें महिला सशक्तिकरण और राष्ट्र के लिए उनके सराहनीय उत्कृष्ट योगदान और अथक परिश्रम के लिए पूरे देश में कई पुरस्कार और सम्मान से भी सम्मानित किया गया है। देश को अपनी वीर बेटी पर गर्व है।
वर्तमान में माननीय मुख्यमंत्री पंजाब और अन्य Z+ और Z श्रेणी के वीवीआईपी की सुरक्षा की देखभाल कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.