योजनाओं को पारदर्शिता के साथ समयबद्ध पूरा करें अधिकारी- रमेश ठाकुर

जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक आयोजित

सोलन। ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने कहा कि अधिकारी कल्याणकारी योजनाआंे को पारदर्शिता के साथ समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि इन योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंच सके। रमेश ठाकुर आज यहां जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने ज़िला परिषद सदस्यों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियांे एवं कर्मचारियों से आग्रह किया कि विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि लम्बित पड़े विकास कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला के सभी खण्ड विकास अधिकारी जिला परिषद सदस्यों को सम्बन्धित विकास खण्डों में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी उपलब्ध करवाएं तथा बैठक में सभी मदों को निर्धारित लक्ष्य में पूर्ण करें।
जिला परिषद अध्यक्ष ने कहा कि चुने हुए जनप्रतिनिधि विभिन्न समस्याओं को सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित कर शीघ्र सुलझा सकते हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों का यह प्रयास रहता है कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सकारात्मक सहयोग से जनता की समस्याओं का शीघ्र निवारण किया जा सके।
रमेश ठाकुर ने कहा कि जिला परिषद जिला का सबसे बड़ा सदन है जिसमें जिला परिषद सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों का सभी विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में शीघ्र निवारण सुनिश्चित किया जाता हैं।
उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक को ग्राम पंचायत जंगशु में मसूलखाना से वाया ठारुगढ़-चन्द्रणी-परवाणू बस सेवा शीध्र चलवाने को कहा।
जिला परिषद अध्यक्ष ने गम्भर खड्ड से जो उठाऊ पेयजल योजना बनी है, योजना में जल शक्ति विभाग अर्की से डुमहर गांव को जोड़ने का अनुरोध किया ताकि ग्रामीणों के पीने के पानी की समस्या का शीध्र निवारण हो सकें।
उन्होंने ग्राम पंचायत गांगुडी के ग्राम बागी में आधा इंच पीने के पानी की पाइप लाइन जो पुरानी हो चुकी है, उसे बदलनक को कहा। उन्होंने ग्राम पंचायत नंड घाबर मोड़ से लूनस के बीच टूटे रोड़ को ठीक करने को
कहा।
बैठक में जिला परिषद सोलन की 18 मई, 2022 से 17 अगस्त, 2022 तक की लगभग 05.38 करोड़ रुपए की आय-व्यय को भी स्वीकृति प्रदान की गई।
अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल ने विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन चुने हुए प्रतिनिधियों के समन्वय स्थापित कर, जन समस्याओं के निवारण के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि जनहित के मामलों पर शीघ्रता से कार्यवाही आमजन का अधिकार है तथा सभी अधिकारियों को इस दिशा में गम्भीर प्रयास करने चाहिएं। उन्हांेने अधिकारियों से आग्रह किया कि विकासात्मक कार्याेें में गुणवत्ता के साथ-साथ गतिशीलता लाएं।
बैठक में अधिकांश पेयजल, सड़क, रास्ते तथा भवन निर्माण सहित अन्य समस्याओं पर सारगर्भित चर्चा की गई।
जिला पंचायत अधिकारी रमेश मिन्हास ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
बैठक में जिला परिषद सोलन के सदस्यगण, सीएमओ सोलन, पीओ डीआरडीए खण्ड विकास अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.