राजकीय महाविद्यालय कालका में ‘स्वावलंबी भारत अभियान’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन

पंचकूला। राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मालिक के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में उद्यमिता विकास प्रकोष्ठ द्वारा रोज़गार सृजन एवं आत्मनिर्भर भारत ‘स्वावलंबी भारत अभियान’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती प्रोमिला मलिक ने कहा कि भारत सरकार के उपक्रम आत्मनिर्भर भारत अभियान के अन्तर्गत स्वदेशी जागरण मंच, स्वरोजगार की संभावनाओं को तलाश कर स्वावलंबी बनने का अवसर प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह मार्ग दिखाता है कि किस प्रकार युवाओं को अपनी योग्यता को पहचान कर अपने कर्मक्षेत्र में अग्रसर होना है।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता श्री कश्मीरी लाल राष्ट्रीय संगठक स्वदेशी जागरण मंच रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरणादायक कहानियां सुनाकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि हममें दृढ़ निश्चय , प्रतिभा और आत्मविश्वास होना चाहिए। उन्होंने मीना बिंद्रा की सफलता की कहानी सुनाई कि कैसे एक छोटे से उद्मोग से काम शुरू करके बांड बीबा को भारतीय महिलाओं के एथनिक परिधानों में मार्केट लीडर बना दिया।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर अंकेशवर प्रकाश अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। डॉक्टर अंकेशवर प्रकाश ने विद्मार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत रोजगार योजना निश्चित रूप से देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी । आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का संचालन 1 अक्टूबर 2020 से किया जा रहा है।
कार्यशाला में महाविद्यालय के उद्ममी विद्मार्थियों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। स्टार्टअप इन्कयूबेटर, सेकटर 1 पंचकूला की अध्यक्षा श्रीमती तनु श्री चंद्रा ने अपने उद्ममी विद्मार्थियों के साथ कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगाई । एम. काम . द्वितीय की कविता , बी. काम. तृतीय के शिवम् ,एम . काम. द्वितीय के सुभाष और पूर्व विद्मार्थी इशांक और शिवानी वर्मा द्वारा लगाई गई काफी आकर्षक और तथा मन लुभावनी थी।
कार्यक्रम का आयोजन उद्ममिता विकास कलब के प्रभारी प्रो. सुरेश कुमार , डॉक्टर राजीव , प्रो. नीतु चौधरी , डॉक्टर सरिता और प्रो . शीतल मंगला के दिशानिर्देशन में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.