राज्य में महिला सशक्तिकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता: परमार

जिला में 68913 महिलाओं को प्रदान किए निशुल्क एलपीजी कनेक्शन
गृहिणी सुविधा का जिला स्तरीय लाभार्थी सम्मान समारोह आयेजित
धर्मशाला। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल में महिला सशक्तिकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है इस के लिए विभिन्न कार्यक्रम तथा योजनाएं क्रिर्यान्वित की जा रही हैं जिसके चलते ही महिलाएं आत्मनिर्भरता के साथ हिमाचल के विकास में अहम योगदान दे रही हैं।
बुधवार को धर्मशाला कालेज के सभागार में गृहिणी सुविधा योजना के जिला स्तरीय लाभार्थी सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने कहा कि कांगड़ा जिला में 68913 महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिए गए हैं। गृहिणी सुविधा योजना ने महिलाओं को धुएं से भी मुक्ति दिलाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम की साधारण बसों मंे महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत छूट देकर बड़ी राहत दी गई है।
विपिन परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहंुचाया। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पेंशन के 3 लाख 7 हज़ार नए मामले स्वीकृत किए गए तथा पेंशन पर 3052 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रहे प्रदेश के पात्र लोगांे को मुफ़्त ईलाज की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर के अंतर्गत 3 लाख 8 हज़ार लाभार्थियों के ईलाज पर 285 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4 लाख 32 हज़ार लोग पंजीकृत है और 187 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हज़ार रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जा रही है। अभी तक 20 हज़ार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच लाभार्थियों को नए कनेक्शन तथा दस लाभार्थियों को निशुल्क रिफिल के पत्र भी सौंपे गए। इससे पहले उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए तथा कुल्लु के ढालपुर मैदान से राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थी महिलाओं से सीधा संवाद भी किया। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया, मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, एडीसी गंधर्वा राठौढ, एएसपी पुनीत रघु सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा लाभार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.