सभी उपमंडलों में किया जाएगा एकीकृत चिकित्सा शिविरों का आयोजन: उपायुक्त

उपायुक्त का रेडक्रॉस गतिविधियों से लोगों को जोड़ने पर बल
धर्मशाला । उपायुक्त कांगड़ा डॉ.निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला के सभी उपमंडलों में एकीकृत चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी। उपायुक्त आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी की आम वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
  डॉ.निपुण जिंदल ने रेडक्रॉस सोसायटी के समस्त सदस्यों से अधिक से अधिक लोगों को सोसायटी की गतिविधियों से जोड़ने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का आह्वान किया है। उन्होंने सोसायटी के स्थाई आय सृजन के संासधन विकसित करने के लिए नवीन प्रयोग एवं प्रयास करने पर जोर दिया और इस प्रकार की गतिविधियों को बढ़ावा देने को कहा ताकि गरीब, जरूरतमंद एवं असहाय लोगों की अधिक सेवा की जा सके।
  उपायुक्त ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा द्वारा निर्धन, बीमार, असहाय और अक्षम व्यक्तियों को उनके इलाज के लिए निःशुल्क औषधियां, ऑपरेशन के लिए सहायता एवं नकद सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि 01 अप्रैल 2021 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान रेडक्रॉस सोसायटी ने 215 लोगों की मदद पर 8.71 लाख रुपए व्यय किए हैं।
  उपायुक्त ने बताया कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा प्रयास भवन, धर्मशाला में फिजियोथैरेपी यूनिट का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आधुनिक कम्प्यूटरीकृत मशीनों द्वारा गठिया, मस्तिष्क पक्षाघात, लकवा, मांसपेशियों का इलाज, रीड़ की हड्डी में विकृति तथा कठोरता और पीठ की दर्द इत्यादि बीमारियों का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवधि में इस यूनिट में 533 लोगों का उपचार किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि जिला कांगड़ा रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित नशा मुक्ति केन्द्र नूरपुर में इस अवधि के दौरान 217 व्यक्तियों को नशे से मुक्त करवाने में सहायता प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान 350 दिव्यांगजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण भी उपलब्ध करवाए गये हैं।
  उपायुक्त ने कहा कि स्कूलों तथा महाविद्यालयों में भी जूनियर रेडक्रास/यूथ रेडक्रास गतिविधियों का भी संचालन किया जाएगा। जिसके लिए आगामी बैठक में रूपरेखा तैयार की जाएगी।
  इस अवसर पर उपायुक्त ने रेडक्रास सोसायटी द्वारा तैयार की गई वेबसाइटःूूूण्तमकबतवेेांदहतंण्वतह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस वेबसाईट के माध्यम से अब ऑनलाइन रेडक्रॉस की सदस्यता ली जा सकती है तथा दान राशि भी ऑलाइन रेडक्रॉस सोसायटी को उपलब्ध करवाई जा सकती है। उन्होंने सदस्यों से ग्रामीण स्तर तक लोगों को रेडक्रास द्वारा संचालित की जा रही गतिविधियों से अवगत करवाने का आग्रह किया ताकि अधिक संख्या में लोग लाभान्वित हो सकें।
इस दौरान रेडक्रॉस की नई कार्यकारिणी कमेटी का भी गठन किया गया।
  जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया और सोसायटी की गतिविधियों बारे विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर रेडका्रॅस सोसायटी के आजीवन सदस्यों एवं अन्य सदस्यों ने सोसायटी की कार्यप्रणाली को और कारगर बनाने एवं लोगों को रेडक्रॉस से जोड़ने व आय सृजन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
  इस अवसर एडीसी राहुल कुमार, आईएएस प्रोबेशनर गुरसिमर सिंह, एसडीएम शिल्पी बेक्टा, सीएमओ डॉ.गुरदर्शन गुप्ता, रेडक्रॉस सोसायटी सचिव ओपी शर्मा, रेडक्रास सोसायटी के पैट्रन सदस्य, तथा आजीवन सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.