सीजी पॉवर, ब्रिटानिया, विप्रो चर्चित शेयर्स में शामिल

मुंबई । शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट के बावजूद सोशल मीडिया और कारोबारियों के बीच सबसे चर्चित स्क्रिप्स में सीजी पॉवर एंड इंस्ट्रियल सॉल्युशन्स, एचडीआईएल, अलेम्बिक फॉर्मास्यूटिकल, ओबेरॉय रियल्टी, वक्रांगी, विप्रो, मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेस, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और महानगर गैस शामिल थे।
विप्रो के शेयर फिसले
विप्रो ने ऑटोनॉमस सिस्टम्स, रोबोटिक्स तथा 5जी स्पेस में रिसर्च करने के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस(आईआईएससी) के साथ रणनीतिक भागीदारी की है। हालांकि अब तक के कारोबार में इसके शेयर के भाव में 0.15 अंक या 0.59 फीसदी की गिरावट देखी गई है। मंगलवार को विप्रो के शेयर्स 0.44 प्रतिशत बढ़कर 253.35 अंक पर बंद हुआ था। 
ब्रिटानिया में  20 फीसदी तक की कमजोरीब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर्स में बुधवार को 43.50 अंक या 1.82 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज हो चुकी है। इसके शेयर्स के दाम मंगलवार को 2,393.50 अंक पर बंद हुए थे। वित्तीय नतीजे भी कंपनी के लिए बेहतर नहीं रहे हैं। समेकित राजस्व में हालांकि 6 फीसदी की वृद्धि हुई है लेकिन कंपनी के शेयर्स में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इस वित्त वर्ष में अब तक, ब्रिटानिया के शेयरों की गिरावट ने निफ्टी 200 इंडेक्स को कमजोर कर दिया है। इसमें लगभग 20 फीसदी तक की कमजोरी आ चुकी है।
मारुति सुजुकी के नये ऑफरमारुति सुजुकी इंडिया ने मंदी से उबरने के लिए कई ऑफर पेश किए हैं। डिजायर, एस-क्रोस, स्विफ्ट तथा वितारा ब्रेजा के नये डीजल मॉडेल के लिए वारंटी को बढ़ाकर पांच साल और एक लाख किलोमीटर तक कर दिया है। इस वारंटी के लिए ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क चुकाना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा नेक्सा का नया प्रीमियम एमपीवी, एक्सएल 6 लॉन्च किया है। बुधवार को इसके शेयर का भाव 13.05 अंक या 0.21 फीसदी की बढ़त देखी गई है। मंगलवार को भी इसके शेयर्स 3.75 प्रतिशत बढ़कर 6,198.75 पर बंद हुआ था। अब तक के कारोबार के दौरान मारुति सुजुकी के शेयर 6204.50 रुपये तक पहुंच गए हैं।
एम & एम में गिरावट जारी
महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेस ने एक या एक से अधिक चरण में आइडियल फाइनेंस (श्रीलंका) के 58.20 प्रतिशत इक्विटी अंश पूंजी को 200.30 करोड़ श्रीलंकन रुपये में अधिग्रहित – सब्सक्राइब करने के लिए आइडियल फाइनेंस तथा उनके वर्तमान शेयरधारकों के साथ शेयर सब्सक्रिप्शन, शेयर खरीद तथा शेयर होल्डर्स करार किया है। इसके बाद से कंपनी के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बुधवार को अब तक के कारोबार के दौरान शेयर के भाव 1.60 अंक या 0.51 फीसदी तक उछल चुके हैं। मंगलवार को इसके शेयर का भाव 0.99 प्रतिशत घटकर 314.65 पर बंद हुआ था।
सीजी पॉवर के वित्तीय घोटालेसीजी पॉवर एंड इंस्ट्रियल सॉल्युशन्स में अनाधिकृत लेन-देन और वित्तीय घोटाले के बाद इसके शेयर का भाव बुधवार को 2.95 अंक या 19.93 फीसदी घट चुका है। मंगलवार को भी इसमें 19.84 प्रतिशत की कमी आई थी। कल इसका भाव 14.75 रुपये प्रति शेयर था, जो आज घटकर 11.85 रुपये हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.