स्वस्थ पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण जरूरी: किशन कपूर

’आजादी के अमृत महोत्सव पर बगानी में किया हरियाली उत्सव का शुभारंभ
धर्मशाला। भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय एवं हिमाचल वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सांसद किशन कपूर ने हरियाली उत्सव-2022 के तहत बगानी पंचायत में पौधारोपण के साथ शुभारंभ किया।
सांसद किशन कपूर ने कहा कि स्वस्थ पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण अभियान अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन पौधों के फलने-फूलने पर किसानों की फसलों को तबाह करने वाले बंदरों सहित कई वन्य-जीवों से भी छुटकारा मिलेगा । उन्होंने कहा कि यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि भारत सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव पर पर्यावरण के प्रति भावी पीढ़ी को जागृत करने के लिए हरियाली-2022 के तौर पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है । इस श्रृंखला में देश के 75 स्थानों में धर्मशाला का भी चयन किया गया है । उन्होंने कहा है कि इन स्थलों पर फलदार, औषधीय एवं चारा प्रदान करने वाले पौधों के रोपण से जहां पर्यावरण सुदृढ़ होगा वहीं दूसरी ओर समाज को भी पर्याप्त लाभ पहुंचेगा।
इस अवसर पर विभिन्न महिला मंडलों के अतिरिक्त प्रदेश के मुख्य अरण्यपाल ड़ी आर कौशल,डी एफ ओ (मुख्यालय) राहुल शर्मा, ए सी एफ दौलत राम धीमान, किसान मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता आनन्द शर्मा , स्थानीय पंचायत के प्रधान एवं उपप्रधान सुरेश एवं विजय कुमार तथा नगर निगम धर्मशाला की वार्ड नं.17 की श्रीमती डिम्पल शर्मा भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.