‘स्वीप’ कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए बैठक आयोजित

सोलन । अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने आज यहां भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ‘स्वीप’ अर्थात सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम की जिला स्तरीय कोर समिति की बैठक की अध्यक्षता की।
ज़फ़र इकाल ने निर्वाचन विभाग के अधिकारियों, शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों और मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करने के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रभावी कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों से अपात्र मतदाताओं के नाम भी हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विशेषकर नए युवा मतदाताओं को मतदाता सूचियों में नाम पंजीकृत करवाने के लिए प्रेरित करें।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि नवम्बर में होने वाले मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के दौरान 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं तथा अन्य छूटे मतदाताओं के पंजीकरण के लिए व्यापक अभियान कार्यान्वित किया जाएगा। इसके लिए स्वीप के तहत जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम नवम्बर, 2022 को मतदाता सूचियां प्रकाशित की जाएंगी।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों, महाविद्यालयों और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत युवाओं पर विशेष रूप से ध्यान देने निर्देश दिए ताकि प्रथम जनवरी 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज हो सकें। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र और अन्य युवा संगठनों के माध्यम से भी युवाओं को पंजीकरण के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने निर्वाचन विभाग को ‘स्वीप’ कार्यक्रम के प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने के लिए मासिक कैलेण्डर बनाने के निर्देश दिए।
ज़फ़र इकबाल ने कहा कि मतदाताओं को विभिन्न प्रचार-प्रसार माध्यमों से मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि लोकतंत्र में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सके।
इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार महेन्द्र ठाकुर, नेहरू युवा केन्द्र सोलन की उप निदेशक ईरा प्रभात, जिला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.