हरियाणाः सरकारी महाविद्यालयों में होगा तीसरी आंख का पहरा

उच्चतर शिक्षा निदेशक ने सभी प्राचार्यों को दिए सीसीटीवी लगाने के निर्देश
आठ प्वाइंट पर होंगे इंस्टाल
चंडीगढ़ । प्रदेश के सरकारी महाविद्यालय अब तीसरी आंख के पहरे में होंगे। प्रवेश द्वार से लेकर प्राचार्य कार्यालय व प्रशासनिक ब्लाक में तीसरी आंख की निगरानी होगी। उच्चतर शिक्षा निदेशक ने सभी सरकारी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी किए हैं।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की हिदायतों के अनुसार छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर कॉलेज परिसर में सीसीटीवी होने अनिवार्य हैं। इसके लिए यूजीसी ने आठ प्वाइंट निर्धारित किए हैं, जहां पर सीसीटीवी जरूरी हैं।यूजीसी के हिदायतों पर अमल करते हुए शिक्षा निदेशक ने प्राचार्यों को सख्त निर्देश दिए हैं कि एक सप्ताह के भीतर आदेश का पालन करतेे हुए रिपोर्ट भेजी जाए। निदेशक ने ई-मेल और हार्डकॉपी के जरिये रिपोर्ट देने को कहा है। इसके बाद सीसीटीवी न लगाने के वाले कॉलेज प्राचार्यों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
उच्चतर शिक्षा निदेशक की ओर से जारी पत्र में कॉलेज प्राचार्यों को आठ स्थानों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इनमें कॉलेज के प्रवेश व निकास द्वार पर सीसीटीवी अनिवार्य हैं। इसके अलावा कॉमन रूम, ऑडिटोरियम, हॉस्टल मेस, कॉलेज कोरिडोर, खेल परिसर और लैब में सीसीटीवी लगाए जाएं। पत्र में चेतावनी दी गई है कि प्राचार्य कार्यालय व प्रशासनिक भवन में भी सीसीटीवी लगे होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.