हरियाणा की अनिता कुण्डू करेगी चौथी बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई

चंडीगढ़,  विश्व प्रसिद्ध पर्वतारोही अनिता कुण्डू चौथी बार दुनियां की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने जा रही है । अबकी बार अनिता एक टीम लीडर के तौर पर अपने एवरेस्ट अभियान को करेगी । रविवार को अनिता ने बताया कि उनकी टीम में उनके अलावा नौं सदस्य और हैं । जो कि दुनियां के अलग-अलग देशों से है । बताया कि अबकी बार मेरी जिमेवरियाँ और भी ज्यादा रहेगी, मेरी कोशिश रहेगी कि मैं अपनी पूरी टीम को सुरक्षित वापिस लेकर लौटूंगी । 

जैसा कि आप सभी को ज्ञात है अनिता ने 2013 में नेपाल के रास्ते और 2017 में चीन के रास्ते माउंट एवरेस्ट को फ़तेह किया था । दोनों ही रास्तों से माउंट एवरेस्ट को फ़तेह करने वाली हिंदुस्तान की प्रथम बेटी भी बनी । उन्होंने 2015 में भी एवरेस्ट अभियान की शुरुआत की थी, 22 हजार फ़ूट पर पहुंच चुकी थी । लेक़िन 26 अप्रैल को नेपाल में आये भूकंप के कारण उनका अभियान स्थगित हो गया था । उनके अनेकों पर्वतारोही साथी इस हादसे की भेंट चढ़ गए थे । 




अभी 2018 में अनिता अपने सेवन समिट अभियान पर हैं । वे इंडोनेशिया की कारस्टेन्स पिरामिड शिखर, यूरोप की एलबुर्स, अफ़्रीका की किलिमंजारो, अंटार्कटिका की विन्सन को फ़तेह करने में क़ामयाब रहीं । अमेरिका की माउंट देनाली पर भी अनिता ने चढ़ाई की, फ़तेह करने ही वाली थी कि एक बर्फ़ीले तूफ़ान ने उनके क़दमो को रोक लिया । देश की ये बहादुर बेटी आज हिंदुस्तान के हर युवा के लिए एक प्रेरणास्रोत है । 




अनिता का एक ही लक्ष्य है कि मेरे देश का हर युवा अपने जीवन में आने वाली चुनोतियों से लड़े । जीवन मे संघर्ष को अपना साथी बना ले । अनिता हर हिंदुस्तानी को अपने मिशन पर जाने से पहले एक ही बात कहना चाहती है कि घर से निकलर वोट जरूर डालने जाएं । आपका वोट अपने देश को एक मजबूत सरकार देगा । अपने मतदान के महत्व की समझे और ये जिमेदारी अवश्य निभाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.