हरियाणा : प्रदेश में बिना फॉग लाइटों के दौड़ रही रोडवेज बसें

परिवहन मंत्री ने दिए जिला महाप्रबंधकों को बसों में फॉग लाइट लगाने के निर्देश
चंडीगढ़ । सर्दी का मौसम शुरू होते ही धुंध और कोहरे का आगाज हो चुका है, लेकिन परिवहन विभाग यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सजग नहीं है। किसी भी रोडवेज बस में फॉग लाइट नहीं है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली बसों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि धुंध और कोहरे का सबसे ज्यादा प्रभाव ग्रामीण इलाकों में ही होता है। इसके बावजूद रोडवेज सोया हुआ है।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहनों की आवाजाही ज्यादा रहती है। लंबे रूटों पर चलने वाली बसों में फॉग लाइटें अनिवार्य हैं। इसके बावजूद यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रोडवेज प्रशासन लापरवाह बना हुआ है। प्रदेश में करीब 3300 बसें सड़कों पर सरपट दौड़ रही हैं। किसी भी डिपो ने अभी तक बसों में फॉग लाइट लगाने का काम नहीं किया है। ऐसे में घनी धुंध में सरपट दौड़ रही बसों में फॉग लाइटें न होने के चलते कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। 

हादसे के बाद चालक को भरना पड़ता है हर्जाना 
फॉग लाइट न होने के चलते चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। यही नहीं धुंध व कोहरे के कारण क्षतिग्रस्त हुई बस का हर्जाना चालक को भरना पड़ता है। हर्जाने के डर से कुछ चालक खुद ही अपने खर्चे से बसों में फॉग लाइटें लगवाते हैं। एक बस में दो फॉग लाइटें लगती हैं।
ऑल हरियाणा रोङवेज वर्कर्स यूनियन के महासचिव बलवान सिंह दोदवा का कहना है कि रोडवेज चालक पूरी सुरक्षा के साथ यात्रियों को गतंव्य तक पहुंचाता है, मगर धुंध व कोहरे में फॉग लाइट न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। सरकार को यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए तुरंत सभी बसों में फॉग लाइटें लगवानी चाहिए।
फॉग लाइट लगवाने के दिए निर्देश 
परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का कहना है कि सभी रोडवेज विभाग के जिला महाप्रबंधकों को बसों में फॉग लाइटें लगवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आगामी दो दिनों में सभी रोडवेज बसों में फॉग लाइटें लग जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.