अब प्रबल एप से रेलवे टिकट दलालों पर नजर

जींद । रेलवे ने अब टिकटों के दलालों पर नजर रखने के लिए प्रबल एप लांच किया है। एप की जिम्मेदारी आरपीएफ की है। इसके माध्यम से आईआरसीटीसी की वेबसाइट से निजी यूजर आईडी द्वारा तय सीमा से ज्यादा टिकट बनाया तो आरपीएफ तुरंत एक्शन लेगी और अपनी निगरानी में पूछताछ करेगी।
उल्लेखनीय है कि रेलवे टिकटों के लिए हमेशा मारामारी रहती है। त्यौहार के मौसम हो या फिर गर्मियों की छुट्टियां, समस्या और बढ़ जाती है। हर कोई चाहता है कि उसका टिकट कन्फर्म हो, ताकि वह आराम से यात्रा कर सके। इसलिए रेलवे ने इस गोरखधंधे पर अंकुश लगाने के लिए प्रबल एप लॉच किया है। 

रेलवे द्वारा लॉच प्रबल एप से किसी भी यूजर आईडी पर निगरानी रखी जा सकेगी। इस एप के सॉफ्टवेयर की मदद से आरपीएफ की साइबर सेल लोगों के टिकट से जुड़ी यूजर आईडी अकाउंट की निगरानी कर सकता है। अगर किसी आईडी से या एक ही आईपी एड्रेस से अलग-अलग आईडी का उपयोग कर बार-बार टिकट बनाया जा रहा है तो उस पर रेलवे की विशेष नजर होगी। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से देशभर में उन आईडी की जानकारी दी गई है जिनसे लगातार टिकट बुकिंग की जाती है और तुरंत आरपीएफ एक्शन मोड में आकर कार्रवाई करेगी।

एक आईडी से महीने में केवल छह टिकट ही कर सकते हैं बुक
रेलवे जंक्शन के एसएस प्रेम किशोर ने बताया कि आईआरसीटीसी की पर्सनल यूजर आईडी से एक माह में केवल छह टिकट ही बनाए जा सकते हैं। अगर इसी आईडी के साथ आधार अपडेट है तो प्रतिमाह 12 टिकटों की बुकिंग हो सकती है। ऐसे में अगर पर्सनल आईडी पर निर्धारित टिकटों से अधिक टिकट बनाए जाते हैं तो वह शक के दायरे में आ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.