हर गांव के हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना केन्द्र सरकार का लक्ष्य: प्रहलाद सिंह पटेल

 पटयालकर तथा जदरांगल में लोगों से किया संवाद
चामुण्डा मंदिर में की पूजा अर्चना
डिक्टू गांव में प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का किया भ्रमण

धर्मशाला । केन्द्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि हर गांव के हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना केन्द्र सरकार का लक्ष्य है। इसके लिए तकनीक और जमीनी स्तर पर लोगों से पूरा सहयोग लिया जा रहा है।
  केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री आज कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां विधान सभा क्ष्ेात्र के पटयालकर तथा धर्मशाला विधान सभा क्षेत्र के जदरांगल गांवो का दौरा करने के दौरान उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में सुरक्षित पेयजल और पर्याप्त भंडार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा शुरू किये गये जल जीवन मिशन की परियोजनाओं के बारे में जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि पानी की गुणवत्ता बरकरार रहे, इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हर गांव के तहत पांच महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जो पूरे गांव में लोगों को शिक्षित करेंगी। जल की बर्बादी न हो, जल की गुणवत्ता बरकरार रहे, इसके लिए काम किया जा रहा है।
  केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री ने बताया कि पानी की बर्बादी, लीकेज ना हो इसे दूर करने के लिए पंचायत स्तर पर ही लोगों को प्लंबिंग व फिटिंग ऑपरेटर की ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे रोजगार के साधन भी बन रहे हैं।
  उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था परन्तु हिमाचल प्रदेश में इस मिशन के तहत 93 प्रतिशत परिवारों को पानी पहुंच गया है। बाकि बचे लक्ष्य को इसी वर्ष पूरा कर लिया जाएगा जिसके लिए प्रदेश सरकार बधाई की पात्र है।
  उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के कार्यकाल में एक लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत देश कोे 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर महात्मा गांधी की सोच वाला देश भारतवर्ष को बनाना है। महात्मा गांधी का सपना था देश को शौच मुक्त करना जिस पर बहुत तेज गति से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी स्वच्छता और पानी की महत्वता के लिए बहुत अधिक जागरूक हैं। वह अपने से बड़ों को भी यह बता रहे हैं कि पानी की महत्वता क्या है। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचाना है क्योंकि इसके साधन सीमित हैं।
  उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि हर घर जल पहुंचे तथा दूरदराज के गांव भी इससे अछूते नहीं होने चाहिए। यह हम सब की जिम्मदारी है और हर परिवार का अधिकार है जो उन्हें मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जलजीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन जैसी इन योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पहुंचाना चाहिए जब ये योजनाएं लोगों तक पहुंचेंगी तभी एक मजबूत भारत के निर्माण में मदद मिलेगी।
चामुण्डा मंदिर में की पूजा अर्चना
जल शक्ति राज्य मंत्री ने प्रसिद्ध शक्तिपीठ चामुण्डा मंदिर में माथा टेका और पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा कि यह शक्तिपीठ देशवासियों की आस्था व श्रद्धा का प्रमुख केन्द्र है।
डिक्टू गांव में प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का किया भ्रमण

  इसके उपरांत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना’ के अंतर्गत जिला कांगड़ा के विकास खंड धर्मशाला की ग्राम पंचायत झियोल के डिक्टू गांव में प्राकृतिक खेती कर रहे प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का भ्रमण किया व प्राकृतिक  खेती पर विचार विमर्श किया तथा प्राकृतिक खेती के गुणों की विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की।  
  उन्होंने किसान द्वारा नई तकनीक से टमाटर को कटिंग्स के द्वारा पौध तैयार किए जाने पर उनकी सराहना की। परियोजना निदेशक डॉ. शशि पाल अत्री ने ‘‘प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना’’ बारे विस्तृत जानकारी दी।
  इस अवसर पर सांसद किशन कपूर ने केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल का जिला कांगड़ा में पधारने पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि भारत में पेयजल के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश क ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर को नियमित आधार पर पेयजल उपलब्ध करवाने वाली घरेलू नल कनेक्शन की योजना ‘‘जल जीवन मिशन’’ की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत तथा राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी कई योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इन योजनाओं की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाएं।
  इस अवसर पर सांसद किशन कपूर, राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी, प्रदेश भाजपा महामंत्री एवं वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, जल शक्ति मंत्री की धर्मपत्नि पुष्पलता सिंह पटेल, एडीसी राहुल कुमार, मुख्य अभियंता जल शक्ति विभाग सुनील कनोत्रा, रेखा कपूर, एएसपी पुनीत रघु, एसडीएम नगरोटा बगवां शशिपाल नेगी, एसडीएम धर्मशाला शिल्पी बेगटा, एचएएस प्राबेशनर मोहित रत्न, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग राहुल दूबे, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग राहुल धिमान, श्रवण ठाकुर, मंडलाध्यक्ष विनय चौधरी, ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष बीएल खट्टा, पटयालकर की प्रधान आशा देवी, जदरांगल की प्रधान रीता देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरूष मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.