हिमाचल देश के अग्रणी राज्य रूप में हुआ विकसित: अनुराग

डबल इंजन की सरकार ने विकास के नए कीर्तिमान किए स्थापित
डाडासीबा में हिमाचल के स्थापना के 75 वर्ष पर कार्यक्रम आयोजित
प्रागपुर में 4 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा स्टेडियम

धर्मशाला। राज्य तथा केंद्र की डबल इंजन सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता के बल पर विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं और हिमाचल को देश के अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया है। यह उद्गार केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को जसवां प्रागपुर विस क्षेत्र के डाडासीबा में प्रगतिशील हिमाचल की स्थापना के 75 वर्ष समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों के सक्रिय सहयोग से ही मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में जिस प्रकार भारत ने नौ माह के भीतर ही दो-दो कोरोना रोधी वैक्सीन तैयार कीं, वह पूरे विश्व में बदलते भारत की एक बहुत बड़ी मिसाल है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल के सभी लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की दोनों खुराक देने में देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा हिमाचल को दिए गए विशेष औद्योगिक पैकेज को भी केंद्र की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने वापस ले लिया था। अब हिमाचल के लिए विकासात्मक परियोजनाओं में केंद्र-राज्य के 90ः10 के अनुपात को बहाल करके नरेन्द्र मोदी ने बहुत बड़ी सौगात दी है।
उन्होंने कहा कि केंद्र की उज्ज्वला योजना और प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना ने महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना दूरदराज क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करके और इससे छूटे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरंभ करके गरीब तथा निर्धन व्यक्ति के स्वास्थ्य की चिंता की है।
केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रागपुर में 4 करोड़ की लागत से एक इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा जिसमें विभिन्न खेलों के लिये सुविधायें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि देहरा में केन्द्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू हो जायेगा। इसके अतिरिक्त जसवां प्रागपुर में केन्द्रीय विद्यालय शीघ्र ही शुरू कर दिया जायेगा।
इससे पहले उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश ने गत 75 वर्षों में विकास के सभी क्षेत्रों में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्होंने कहा कि जसवां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र के दो नए एसडीएम कार्यालय तथा एक विकास खंड अधिकारी कार्यालय भी वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्वीकृत हुए हैं इससे लोगों को बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था मिलेगी। उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में जसवां प्रागपुर विस क्षेत्र में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित हुए हैं तथा जसवां प्रागपुर विस क्षेत्र पूरे प्रदेश में विकास के मॉडल के रूप में विकसित हुआ है।
इस अवसर पर मुख्यातिथि केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने विकासात्मक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया तथा इस अवसर पर हिमाचल की स्थापना के 75 वर्ष के सफर पर लघु वृत चित्र तथा नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष संजीव शर्मा, मंडलाध्यक्ष विनोद शर्मा, एडीसी गर्न्धवा राठौर तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.