अटल भू-जल योजना पर आयोजित हुई कार्यशाला

भिवानी। उपायुक्त नरेश नरवाल के मार्गदर्शन में एवं इग्रेशन के एसडीओ जोगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में अटल भू-जल योजना को ग्रामीण स्तर पर लागू करने के लिए स्थानीय लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए हॉल में युवा मित्र व संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला में युवा मित्र के टीम लीडर मनी प्रकाश ने युवा मित्रों, अटल भू-जल योजना से संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को गिरते भू-जल के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अटल भू-जल योजना को ग्रामीण स्तर पर लागू करने और लगातार गिरते भू-जल के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करके भू-जल स्तर को बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि यह केंद्र सरकार के अंतर्गत पानी की कमी से जूझ रहे क्षेत्रों में भूजल प्रबंधन करने के लिए शुरू की गयी एक योजना है। इस योजना के तहत स्थायी भूजल प्रबंधन पर लक्षित करने के लिए ऐसे स्थानों को चयनित किया गया है जहाँ पानी के संकट से लोगो को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अटल भूजल योजना का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से देश के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में भूजल प्रबंधन में सुधार करना है। इस योजना में विश्व बैंक और केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 50:50 की है।
कार्यशाला में उन्होंने बताया कि बारिश के जल को संरक्षित करने के लिए कुंड, तालाबों व बंद पड़े कुओं का जीर्णोद्घार, सूक्ष्म सिंचाई आदि के प्रति ग्रामीणों को जागरूकता अभियान चलाकर जैसे नुक्कड़-नाटक, किसान मेला, जन संवाद, ग्रामसभा, सोशल मीडिया, रेडियो, टीवी आदि के माध्यम से जागरूक करें। इस दौरान मीकाडा एसडीओ नरेन्द्र सिवाच, दीपेन्द्र, अशोक सहित अनेक युवा मित्र व संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.