आर्मी में पहली बार महिलाओं की जनरल ड्यूटी के लिए भर्ती

मंडी । भारतीय थल सेना में जनरल ड्यूटी जी.डी. के लिए पहली बार महिलाओं की भर्ती होगी। भर्ती निदेशक, भर्ती कार्यालय मंडी कर्नल सोम राज गुलिया ने बताया कि भर्ती के लिए इच्छुक युवतियोंं को भारतीय थल सेना की अधिकारिक वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जेओआईएनइंडियनआर्मी.एनआईसी.इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 
उन्होंने बताया कि 100 पदों को भर्ती के माध्यम से भरा जाएगा ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जून है। आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष होनी चाहिए। अभ्यार्थी की शिक्षा दसवीं पास और इसके समकक्ष योग्यता होनी अनिवार्य है, इसके अतिरिक्त हर विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल मिलाकर 45 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य किया गया है। 
कर्नल गुलिया ने बताया कि आवेदन पत्रों की छंटनी के बाद ईमेल के द्वारा योग्य अभ्यार्थियों को भर्ती के लिए 20 से 27 सितंतबर को खरगा स्टेडियम अंबाला में बुलाया जाएगा। आवेदकों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। इसके लिए कद 142 सेंटीमीटर होना चाहिए व 1600 मीटर की दौड़ साढ़े सात मिनट में पूरी करनी होगी। पूर्व सैन्य कर्मियों और शहीदों के आश्रित परिवारों की युवतियों को मापदंडों में विशेष छूट दी जाएगी। भर्ती के लिए भर्ती कार्यालय मंडी द्वारा विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों में युवतियों को इस भर्ती प्रक्रिया बारे विस्तार से जानकारी दी जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.