उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दो मिसाइलों का किया परीक्षण

सियोल । दक्षिण कोरिया का कहना है कि प्योंगयांग ने बुधवार को एक बार फिर दो मिसाइलें छोड़ीं। इससे कुछ दिनों पहले डीपीआरके ने अमेरिका के साथ सियोल के प्रस्तावित संयुक्त सैन्य अभ्यास के मद्देनजर चेतावनी के तौर इसी तरह की एक मिसाइल का प्रक्षेपण किया था।

समाचार एजेंसी एएफपी ने दक्षिण कोरियाई ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के हवाले से कहा कि ये मिसाइलें सवेरे पूर्वी तट के वनसान इलाके से छोड़ी गईं जो 255 किलोमीटर तक की दूरी तय करने के बाद समुद्र में गिर गई।

दक्षिण कोरियाई सेना ने एक बयान जारी कर कहा है कि लगातार मिसइलें प्रक्षेपित किए जाने वे तनाव में हैं। ऐसा करने से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम नहीं होगा। साथ ही प्येंगयांग से अनुरोध किया कि वे इस तरह की कार्रवाइ करने से परहेज करे। उधर राष्ट्रपति निवास ब्लू हाउस ने भी अपने पड़ोसी की कार्रवाई पर चिंता जाहिर की है।

विदित हो कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। बावजूद इसके एक सप्ताह के अंदर प्योंगयांग ने दो बार मिसाइलों का परीक्षण किया है। 

इतना ही नहीं पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग के बीच हुई मुलाकात के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता फिर से शुरू करने पर सहमति बनी थी।

हालांकि प्योंगयांग ने इस परीक्षण पर कोई प्रतिक्रिया नहीं जहिर की है, लेकिन वाशिंगटन स्थित सेंटर फॉर नेशनल इंटरेस्ट के हैरी काजियानिस ने कहा है कि यह संयुक्त सैन्य अभ्यास बंद करने दोनों सुरक्षा सहयोगियों के लिए एक चेतावनी है। अन्यथा प्योंयांग इसी तरह धीरे-धीरे क्षेत्र में तनाव बढ़ाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू होने तक प्योंयांग अभी और मिसाइल परीक्षण करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.