एंटीगुआ करेगा मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द

बरबूडा । भारत में पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ का घोटाला कर एंटीगुआ में रह रहे भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के आसार बढ़ गए हैं। भारत की ओर से इसको लेकर लगातार दबाव बनाया जा रहा था। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक, एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने बयान दिया है कि जल्द ही मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द होने वाली है। इसी के साथ ही मेहुल चोकसी को भारत लाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा।

विदित हो कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाला के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपये डकारने का आरोप था। यह मामला साल 2018 में उजागर हुआ था, तब से भारत में विपक्ष मोदी सरकार पर हावी है।

एंटिगुआ के प्रधानमंत्री ब्राउन ने यह भी कहा है कि वह ऐसे व्यक्ति को अपने देश में नहीं रखेंगे जो आरोपित हो।  

प्रधानमंत्रीके मुताबिक, अब एंटिगुआ में मेहुल चोकसी पर किसी तरह का कानूनी रास्ता नहीं बचा है, जिससे वह बच सके, इसलिए उसकी भारत वापसी लगभग निश्चित है।

ब्राउन ने आगे कहा कि अभी मेहुल चोकसी से जुड़ा पूरा मामला कोर्ट में लंबित है, इसलिए उन्हें पूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा। मेहुल चोकसी को सभी कानूनी प्रक्रिया पूरा करने का समय दिया जाएगा। जब उसके पास कोई भी कानूनी विकल्प नहीं बचेगा , तो उसे भारत प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.