एचआईवी एड्स को लेकर आईटीआई में किया गया जागरूकता कार्यशाला का आयोजन

पंचकूला। राजकीय आईटीआई, रायपुररानी में स्वास्थ्य विभाग के रेड रिबन क्लब के तहत एचआईवी एड्स पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में सिविल सर्जन पंचकूला डॉ मुक्ता कुमार ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।
डॉ मुक्ता कुमार ने छात्र-छात्राओं को एचआईवी एड्स के लक्षण, कारण,बचाव के तरीके के बारे में अहम जानकारियां दी। डॉ. मुक्ता कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार के द्वारा एचआईवी संक्रमित मरीज को पेंशन देने की योजना भी शुरू की गई है, जिसके तहत अब एचआईवी संक्रमित मरीज को स्वास्थ्य विभाग पंचकूला के द्वारा 2250 रूपए में महीना पेंशन दी जा रही है।
कार्यशाला की अध्यक्षता डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. मोनिका कौरा ने की। इस दौरान डॉ. मोनिका कौरा ने छात्र-छात्राओं के साथ एच आई वी एड्स से बचने के लिए विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से रोग से बचने व इलाज के लिए संदेश दिया। डॉ. मोनिका कौरा ने बताया कि एचआईवी से बचने का जागरुकता व प्रचार-प्रसार ही एकमात्र उपाय है। कार्यशाला में डॉ मोनिका कौरा के द्वारा उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को आगे 10 लोगो को एचआईवी एड्स के बारे में जागरूक करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1097 के बारे में जानकारी देते हुए डॉ मोनिका ने बताया कि इस नंबर पर आप एचआईवी एड्स से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है। उन्होंने बताया कि जानकारी लेने वाले कि पहचान गुप्त रखी जायेगी। कार्यशाला में मंच संचालन अनुदेशिका परवीन कुमारी के द्वारा किया गया।
कार्यशाला में डॉ. गौरव प्रजापत रायपुर रानी, राजेंद्र कुमार लैब टेक्नीशियन, सरिता काउंसलर कालका, मीनू शर्मा लैब टेक्नीशियन कालका, सपना शर्मा काउंसलर बरवाला, रीना रानी लैब टेक्नीशियन बरवाला, आईटीआई की जी.आई प्रोमिला शर्मा, अनुदेशिका सीमा शर्मा, विकास पराशर, महिंद्र कुमार, सुकुमार, सुशील कुमार, गौरव कुमार, मनीष कुमार सहित आईटीआई के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.