एनसीसी, पुलिस और स्काउट्स कैंडिडेट्स ही है, जोकि लोगों की हर संभव सहायता करते हैं:राज्यपाल

हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स हरियाणा के सम्मान समारोह में बोले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश में किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति होने पर मैं हूं! कहने वाले एनसीसी, पुलिस और स्काउट्स कैंडिडेट्स ही है, जोकि लोगों की हर संभव सहायता करते हैं। राज्यपाल ने आज यहां हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स हरियाणा के सम्मान समारोह में बोलते हुए कहा कि स्काउट्स ने हमेशा विपत्ति के समय में लोगों की मदद करके ‘नर सेवा, नारायण सेवा’ के अपने स्लोगन को चरितार्थ किया है। राज्यपाल ने आज राज्य के सभी जिलों के 47 स्काउट्स को सम्मानित किया। इन्होंने गत 2 वर्षों के दौरान स्वच्छता, रक्तदान, आजादी का अमृत महोत्सव, कोरोना काल में मरीजों की सेवा करने तथा सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर पुरस्कृत किया गया। दत्तात्रेय ने कहा कि स्काउट्स द्वारा कोरोना काल में 10 हजार वोलिंटियर तैयार करने का उत्साहवर्धक कार्य किया गया। इतना ही नही आपने इन्हें प्रशिक्षित कर आवश्यकतानुसार विभिन्न स्थानों पर तैनात भी किया है और वे लोगों की सेवा के लिए तत्पर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी आपदा में काम करने का स्वभाव ही लोगों की सेवा करना है। इस से देश का स्तर बढ़ेगा और लोगों में स्वेच्छा से काम करने की रूचि उत्पन्न होगी जो कि समाज के लिए हितकर रहेगी।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान स्काउट्स ने मानवता की सेवा की है और कोरोना काल में मरीजों को बीमारियों से बचाने के लिए कड़ी मेहनत की। स्काउट्स ने अपनी अधिकतम परिश्रम और लोगों को कम से कम असुविधा होने के लिए कोरोना काल में दवाईंया, ऑक्सीजन सिलेन्डर, मास्क व अन्य समाग्री उपलब्ध करवाने में सहयोग किया। जो कि सराहनीय है। इसी के परिणामस्वरूप हमारे देश में अमेरिका जैसे विकसित देश की तुलना में मृत्यु दर बहुत कम रही।
हिन्दुस्तान स्काउट्स एवं गाईड्स, हरियाणा के अध्यक्ष रामबिलास शर्मा ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा कि स्काउट्स ने थोड़े से समय के दौरान 10 लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया और कोरोना काल में सभी गांव में जाकर मरीजों की सहायता की। हरियाणा स्काउट्स के महासचिव नवीन ने भी राज्यपाल व अन्य अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर स्काउट्स के पदाधिकारियों ने राज्यपाल श्री दत्तात्रेय को हनुमान की गदा, मोमेन्टों तथा एक शॉल भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.