गृह सचिव के एसीएस ने राज्य के डीसी व एसपी के साथ की वीडियो कांंफ्रेंस

नारनौल। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएस प्रसाद व डीजीपी मनोज यादव ने गुरूवार को राज्य के सभी उपायुक्त व पुलिस अधीक्षकों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। इस दौरान उन्होंने लोकसभा आम चुनाव में सुरक्षा प्रबंधों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। महावीर प्रसाद ने कहा कि अब एसपीजी की सुरक्षा प्राप्त वीवीआईपी के दौरे शुरू हो चुके हैं। चुनाव बहुत ही संवेदनशील मामला होता है। इसमें किसी भी प्रकार की चूक माहौल को खराब कर सकती है इसलिए हर जिले में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध हों। हर मामलें में पुलिस की त्वरित कार्रवाई होनी चाहिए। 
उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की के लिए ड्रोन व छोटे विमानों के इस्तेमाल का चलन बढ़ा है। ऐसे उपकरणों से किसी वीआईपी को खतरा न हो इसके लिए जरूरी है कि पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रहे। इसके अलावा वीवीआईपी की हर मूवमेंट पर ध्यान रखें तथा रूट चार्ट सुरक्षा की दृष्टिï से बनाया जाए। 
एसीएस ने निर्देश दिए कि उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक एक साथ दौरा करें ताकि सभी विभाग एकदम एलर्ट रहें। सभी जिलों में आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट पर रखें। इनमें विशेषकर स्वास्थ्य, अग्रिशमन व बिजली से संबंधित महकमे शामिल हैं। सभी जिलों में वाटर कैनन व वज्रा वाहन से पुलिस लाइन में अभ्यास किया जाए। 
उन्होंने कहा कि मतदान के दिन नजदीक हैं इसलिए अगर अब पुलिस पूरी तरह से अलर्ट रहेगी तो बाद में किसी प्रकार की चूक की गुंजाइश नहीं रहेगी। हमें आंख व कान खुले रखें। जिन मुद्दों के कारण कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है उनकी समझ पहले से ही अधिकारियों को होनी चाहिए। 
एसीएस ने कहा कि राज्य में अपराधियों को पकडऩे के लिए हर जिले में विशेष अभियान चलाया हुआ है। अब तक राज्य पुलिस को काफी सफलता मिली है तथा भारी संख्या में नशे की खेप भी पकड़ी है। उन्होंने कहा कि जो बूथ अतिसंवेदनशील व संवेदनशील हैं उन पर केवल पुलिस बल की संख्या से ही संतुष्टï न हों बल्कि वहां पर विशेष योग्यता रखने वाले सुरक्षा कर्मियों की तैनाती होनी चाहिए। बार्डर के साथ लगने वाले जिले दूसरे राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करें। 
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम व पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.