चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाएं कर्मी : डीसी

लोस चुनाव को लेकर ईवीएम, वीवीपैट व अन्य साजो सामान तैयार

जींद । उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. आदित्य दहिया ने चुनाव कर्मियों से कहा कि वे लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से तो सम्पन्न करवायें ही साथ ही स्वयं भी निष्पक्ष दिखने चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनावी डयूटी में किसी भी प्रकार की कोताही एवं देरी सहन नहीं की जाएगी।

डीसी आदित्य दहिया ने यह बात मंगलवार को स्थानीय डीआरडीए के सभागार में आयोजित चुनावी कर्मियों की एक बैठक को संबोन्धित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। ईवीएम, वीवीपैट व अन्य चुनावी सामग्री चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं। 11 मई को सभी पोलिंग पार्टियों की अंतिम चुनावी रिहर्सल करवा कर मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया जाएगा। उन्होंने पोलिंग पार्टियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे इसी दिन सायं को अपना-अपना मतदान केंद्र स्थापित कर रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें और पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर ही उपस्थित रहें।

 उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन तथा सहायक पीठासीन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव को लेकर जारी की हैंडबुक उपलब्ध करवा दी गई है। सभी अधिकारी इस हैंडबुक को पढऩा सुनिश्चित करें। इस हैंडबुक में चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक तरीके संपन्न करवाने को लेकर तमाम प्रकार की आवश्यक जानकारी जुटाई गई है। उन्होंने कहा कि चुनावी डयूटी में किसी भी प्रकार की कोताही एवं देरी सहन नहीं की जाएगी। चुनावी डयूटी में गलती करने वाले कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने चुनावी कर्मियों से कहा कि मतदान केंद्रों पर बूथ लेवल अधिकारी तथा माइक्रो ऑब्र्जवर भी उपस्थित रहेंगें। अगर चुनाव को लेकर किसी प्रकार की कोई दिक्कत आए तो इन अधिकारियों से भी सहयोग लिया जा सकता है। 

मतदान प्रक्रिया को लेकर दिखाई लघु फिल्म 

आयोजित रिहर्सल कार्यक्रम में चुनावी कर्मियों को पूरी मतदान प्रक्रिया को समझाने के लिए एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। फिल्म में बताया गया कि चुनावीकर्मी किस प्रकार से चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निर्बाध तरीके से संपन्न करवा करते हंै। डीसी ने कहा कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। संवेदनशील, अतिसंवेदनशल तथा क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए गए हैं। चुनाव कर्मी निर्भीक होकर मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाएं। अगर किसी मतदान केंद्र पर किसी चीज की जरूरत पड़ती है तो तुरंत मतदान केंद्र पर सहायता या अन्य सामग्री उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस चुनावी रिहर्सल में नगराधीश दलबीर सिंह, चुनाव नायब तहसीलदार रवि शंकर शर्मा तथा चुनाव से जुड़े कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.