जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक अग्रवाल ने किया जेल का औचक निरीक्षण

भिवानी। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन व जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक अग्रवाल, प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम कपिल राठी ने स्थानीय जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान कैदियों-हवालातियों के केसों में आ रही मुश्किलों को सुना और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए संबंधी अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए तथा इस बाबत उन्हें विस्तार से कानूनी जानकारी दी। उन्होंने जेल की बैरिकों व जेल में स्थापित कानूनी सहायता क्लीनिक और जेल अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा जेल के रसोई घर का दौरा कर वहां तैयार हो रहे भोजन का भी निरीक्षण किया। इस दौरान जेल अधिकारियों को खाना पकाने में साफ-सफाई का ध्यान रखने के निर्देश दिए। जेल अधिकारियों को भी समय-समय पर बैरिकों और अन्य जेल परिसरों को कोविड-19 से बचने के लिए बंदियों, कैदियों और जेल अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
इसके अलावा जिला व सेशन जज ने जेल में बंद कैदियों से अपील की कि यदि किसी व्यक्ति को अपने केस की पैरवी करने के लिए वकील की जरूरत है, तो वह मुफ्त कानूनी सेवाएं के लिए प्राधिकरण के अधीन वकील की सेवाएं ले सकता है। इस संबंध में लिखित दर्खास्त जेल प्रशासन के माध्यम से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिवानी के कार्यालय को भेजनी होती है। महिला जेल बंदियों को समय-समय पर स्वास्थ्य जांच करवाने की सलाह दी। उनके रहन-सहन, स्वास्थ्य जांच, कानूनी जागरुकता के विषय में संबंधित को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर जेल उप अधीक्षक राय साहब और नरेश बूरा सहित अन्य जेल कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.