जो अधिकारी/कर्मचारी अवैध कब्जे और अतिक्रमण हटाने में सक्षम नहीं हैं तो स्पष्ट बता दें

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों को सख्ताई भरे लहजे में कहा

पंचकूला। हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता पंचकूला से अतिक्रमण हटाने के लिए अफसरों को अब और मोहलत देने के मूड में नहीं है। शुक्रवार को विधान सभा सचिवालय में बैठक कर उन्होंने जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों को अगले तीन दिन में जवाब देने को कहा है। बैठक में अधिकारियों ने अतिक्रमण हटाने के लिए बड़ी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है। इसके चलते पंचकूला में अतिक्रमण और सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे हटाने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। सड़कों से स्ट्रे डॉग और दूसरे पशुओं को हटाने के लिए भी व्यापक योजना बना ली गई है। वहीं, शहर में 7 सरोकार को सिरे चढ़ाने के लिए प्रशासन जागरूकता मुहिम शुरू करेगा। इसके तहत 7 दिसंबर को सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें अनेक स्वयंसेवी संस्थाएं, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन्स, शैक्षणिक और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे। कार्यक्रम में प्लास्टिक मुक्त आदि 7 सरोकारों में नागरिकों की सहभागिता तय करने पर प्रस्तुतियां होंगी।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों को कहा कि अगर वे अवैध कब्जे और अतिक्रमण हटाने में सक्षम नहीं हैं तो स्पष्ट बता दें। पंचकूला में ऐसे अधिकारियों की आवश्यकता है, जो इस प्रकार की अनियमितताओं पर कड़ाई से शिकंजा कस सके। उन्होंने जिला उपायुक्त से अगले 3 दिन में अतिक्रमण हटाने की योजना पेश करने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस के आला अधिकारियों से अवैध खनन और नगर िनगम की जमीनों हो रही बिजाई के मामलों में की गई पुलिस कार्रवाई का ब्योरा मांगा। गुप्ता ने कहा कि सेक्टरों में अतिक्रमण के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कनिष्ठ अभियन्ता (जेई) और पुलिस विभाग के चौंकी इंजार्ज बराबर जिम्मेदार हैं। उन्होंने डीसीपी मोहिता हांडा से अतिक्रमण वाले क्षेत्रों में दोनों पदों पर कार्यरत अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण भी मांगा।  

पंचकूला नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल की उपस्थिति में ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों को स्पष्ट किया कि शहरवासियों को स्ट्रे डॉग से निजात दिलाने के लिए अडॉप्शन बेहतर कानूनी समाधान है। मेयर ने कहा कि डॉग बाइट की आए दिन कम से कम 10 शिकायतों आ रही हैं, लेकिन तथाकथित पशुप्रेमियों के हस्तक्षेप के चलते नगर निगम कोई कार्रवाई नहीं कर पाता। इस पर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि स्थानीय स्तर पर रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन्स स्ट्रे डॉग को गोद लेंगी और उन्हें रखरखाव और प्रशिक्षण के लिए डॉग हाॅस्टल में रखा जाएगा। इस प्रक्रिया में कोई भी कानूनी पेिचदगी आड़े नहीं आएगी। इस पर अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि वे जल्द इस योजना को अमलीजामा पहनाएंगे।

नगर निगम की जमीनों पर अवैध कब्जे करके बिजाई करने वालों के खिलाफ सख्त धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज करने पर भी सहमति बनी है। इसके साथ ही नगर निगम इन जमीनों पर कब्जे लेकर फेंसिंग करेगा। इसके लिए 50 लाख रुपये का टेंडर जारी किया जा चुका है। गुप्ता पंचकूला जिले के नवनियुक्त डीसी महावीर सिंह समेत तमाम आला अधिकारियों को उनकी प्राथमिकताएं बताईं। विस अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला का समग्र विकास उनकी और प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। इस कड़ी में शहर को अतिक्रमण मुक्त करना जरूरी है। बैठक में मौजूद जिला प्रशासन, नगर िनगम, एचएसवीपी और पुलिस विभाग के आला अधिकारियों ने आश्वासन ने दिया कि वे शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम करेंगे।

इस अवसर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के इस्टेट ऑफिसर राकेश संधु, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जगदीश शर्मा, नगर निगम के आयुक्त धर्मवीर सिंह, संयुक्त आयुक्त विनेश कुमार, डीसीपी मोहित हांडा, एसीपी विजय नेहरा और माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ वाईएस गुप्ता भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.