देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी का स्वस्थ खराब

रिकांगपिओ । जिला किन्नौर व देश प्रदेश में चुनाव आते ही देश के प्रथम मतदाता के घर मे लोगो का ऐसा मेला लग जाता है मानो हर दिन उनके घर मे ऐसे ही लोग उनके हालचाल जानने आते होंगे। लेकिन सच यह है कि आज तक जब जब चुनाव आये तब तब मास्टर श्याम सरन नेगी को सभी याद करते है।

बताते चले कि इन दिनों मास्टर श्याम सरन नेगी बिल्कुल अकेले अपने घर के आंगन में बीमार से रहने लगे है। घर की सीढ़ियां चढ़ते हुए भी उन्हें बड़ी दिक्कत हो रही है। उनके परिवार उन्हें उनके कमरे को तक ले जाते है। कभी जब चुनाव आते है तो प्रशासन व राजनीतिक दल बड़े बड़े दावे करते रहे कि उनकी सेहत का ध्यान रखा जा रहा है। लेकिन चुनाव के खत्म होते ही उनकी लोकप्रियता को एक दम धूमिल होती नजर आती है।
 हाल ही में लोकसभा चुनावों में भी प्रशासन ने उनका स्वागत रेड कार्पेट पर किया और उस दिन भी वे अपनी थकावट व अपने दर्द को कहीं न कहीं बया कर रहे थे । 

 102 वर्ष के मास्टर श्याम सरन नेगी ने आज तक 32 बार पँचायत, विधानसभा, लोकसभा में अपने मत का प्रयोग किया है। मास्टर श्याम सरन नेगी के स्वास्थ्य इन दिनों ठीक नही है उनके घुटनो में दर्द रहने लगा है। दोनों कान और दाई आंख से भी कम दिखाई देने लगा है। 
प्रशासन ने चुनाव के दौरान हर रोज़ एक डॉक्टर उनके घर पर भेजा था लेकिन चुनाव समाप्त होते ही डॉक्टर ने भी उनके घर जाना बंद कर दिया है। ऐसे में देश के प्रथम मतदाता के स्वास्थ्य के हालचाल के लिए प्रशासन ने अपने हाथ पीछे कर लिए है। 
श्याम सरन नेगी का कहना है कि अब उम्र के इस पड़ाव में आंखों की रोशनी कम हो रही है। चलने फिरने में दिक्कत हो रही है। कानो से भी अब कम सुनाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.