पंजाब पुलिस ने 101 सब-इंस्पेक्टरों को तरक्की देकर बनाया इंस्पेक्टर

– डीजीपी पंजाब गौरव यादव ने पदोन्नत हुए इंस्पेक्टरों को दीं शुभकामनाएं और ईमानदारी और तनदेही से अपनी ड्यूटी निभाने के लिए प्रेरित किया

— पुलिस की तरफ से 101 तरक्कियों में से 95 महिला अधिकारी

चंडीगढ़। पंजाब पुलिस फोर्स के मनोबल को और ऊँचा उठाने के लिए, डीजीपी पंजाब गौरव यादव ने आज 101 सब-इंस्पेक्टरों, जिनमें 95 महिला अधिकारी भी शामिल हैं, को इंस्पेक्टर के पद पर तरक्की दी। इन 101 पुलिस मुलाजिमों की इस तरक्की से राज्य के सभी जिलों में इंस्पेक्टर रैंक के सभी पद भर दिये गये हैं।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा, ‘‘आज हम 101 सब-इंस्पेक्टरों को इंस्पेक्टरों के रैंक तक पदोन्नत किया है, जिससे न सिफऱ् फील्ड में सुपरवाइजऱी स्तर पर स्टाफ की कमी दूर होगी बल्कि अधिकारियों को भी उनकी तरक्की का बनता हक मिलेगा।’’

डीजीपी ने यहाँ पदोन्नत हुए कुछ अधिकारियों के कंधों पर संकेतक तौर पर स्टार लगाते हुए सभी पदोन्नत अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अधिकारियों को पूरी लगन और ईमानदारी से अपनी ड्यूटी निभाने के लिए प्रेरित करते हुये कहा कि आपके कंधों पर लगे नये स्टार से जि़म्मेदारी भी बढ़ी है।

अन्य विवरण देते हुये उन्होंने कहा कि पदोन्नत हुई सभी 95 महिला अधिकारी 2015 बैंच के द्वारा सीधी सब-इंस्पेक्टर भर्ती हुई हैं और उनके पास सात साल का फील्ड तजुर्बा है। जबकि बाकी छह सब-इंस्पेक्टर, जो अब इंस्पेक्टर बन गए हैं, अपनी पदोन्नति का इन्तज़ार कर रहे थे।

समय पर पदोन्नति को हर पुलिस कर्मचारी का अधिकार बताते हुये डीजीपी ने समूह पुलिस बल को जल्द ही उनकी बनतीं तरक्कियाँ देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि हैड कांस्टेबल, सहायक सब- इंस्पेक्टर और सब- इंस्पेक्टर समेत सुपरवाइजऱी स्तर पर खाले पड़ें पदों को जल्दी भरा जायेगा।

जि़क्रयोग्य है कि यह कदम महिला सशक्तिकरण की तरफ पंजाब सरकार का एक और प्रयास है क्योंकि इस बैच की तरक्की से पुलिस बल में सुपरवाइजऱी स्तर पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व और बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.