पाकिस्तान ने सरक्रीक में तैनात किया कमांडो

कराची । कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है। अब उसने नई चाल के तहत गुजरात के सरक्रीक इलाके में कमांडो तैनात कर दिया है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

सूत्रों के मुताबिक,  पाकिस्तान ने इकबाल-बाजवा पोस्ट पर अपने कमांडो को तैनात किया है।आशंका जताई जा रही है कि पड़ोसी अपने कमांडो का इस्तेमाल वहां तैनात भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ ऑपरेशन करने के लिए कर सकता है। ऐसा प्रतीत होता है कि एसएसजी कमांडो भारतीय सेना के खिलाफ बॉर्डर एक्शन टीम की मदद से कार्रवाई करेंगे।

विदित हो कि जम्मू और कश्मीर की तरह ही भारत और पाकिस्तान के बीच सरक्रीक विवाद भी लंबे समय से बना हुआ है। यह विवाद 1960 के दशक में शुरू हुआ था। दरअसल, सर क्रीक विवाद  60 किलोमीटर लंबी दलदली ज़मीन का विवाद है जो भारतीय राज्य गुजरात और पाकिस्तान के राज्य सिंध के बीच स्थित है।

सरक्रीक पानी के कटाव के कारण बना है और यहां ज्वार भाटे के कारण यह तय नहीं होता कि कितने हिस्से में पानी रहेगा और कितने में नहीं।

बंटवारा के समय पाकिस्‍तान ने सर क्रीक खाड़ी पर अपना मालिकाना हक जता दिया। इस पर भारत ने एक प्रस्‍ताव तैयार किया था जिसमें समुद्र में कच्‍छ के एक सिरे से दूसरे सिरे तक सीधी रेखा खींची और कहा कि इसे ही सीमारेखा मान लेनी चाहिए। यह प्रस्‍ताव पाकिस्‍तान ने ठुकरा दिया, क्‍योंकि इसमें 90 फीसदी हिस्‍सा भारत को मिल रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.