पेड न्यूज व सोशल मीडिया पर रखी जाए कड़ी नजर : विभा मिश्रा

करनाल । भारत चुनाव आयोग की ओर से करनाल लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त खर्च पर्यवेक्षक विभा मिश्रा ने बुधवार को सैक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय औचक रूप से आकर मीडिया सैल तथा एमसीएमसी कमेटी के कार्य का निरीक्षण किया। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी तथा एमसीएमसी के सदस्य सचिव सुनील बसताड़ा ने उनका स्वागत किया। 
खर्च पर्यवेक्षक ने पहले मीडिया सैल का निरीक्षण किया, जहां इस विभाग के कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर उपस्थित थे और स्क्रीन पर प्रसारित चुनाव प्रचार के समाचारों को देख रहे थे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसी उम्मीदवार द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन नही किया जा रहा है। इसके बाद उन्होंने कार्यालय में ही स्थित वाचनालय में समाचार पत्रों का अध्ययन कर रहे कर्मचारियो से संवाद कर उनकी कारगुजारी के बारे में जानकारी ली। कर्मचारी प्रतिदिन प्रकाशित हो रहे समाचारो की कतरने कर रहे थे तथा गहनता से अखबारों को पढ़कर पेड न्यूज को तलाश कर रहे थे। उन्होंने यहा मौजूद स्थानीय, क्षेत्रीय व राष्ट्रीय समाचार पत्रों को भी देखा। 
इसके पश्चात पर्यवेक्षक ने डीआईपीआरओ के कक्ष का दौरा कर यहां मौजूद स्टाफ से संवाद किया और यहां भी चुनावी गतिविधियों को प्रसारित कर रही स्क्रीन को देखा। 
अपनी विजिट के दौरान पर्यवेक्षक ने एमसीएमसी कमेटी को लेकर हिदायत दी कि कमेटी के सदस्य पेड न्यूज और सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखें। यदि कहीं आचार संहिता का उल्लंघन होता दिखाई दे, तो संबंधित उम्मीदवार को उसका नोटिस दिया जाए और संबंधित उम्मीदवार पर पेड न्यूज का खर्चा उसके खाते में डाला जाए। इस मौके पर एमसीएमसी कमेटी के सदस्य हरनाम दास, एआईपीआरओ रघुबीर सिंह तथा टीम में काम करने वाले कर्मचारी संदीप बजाज, मनोज सैनी, मोहित कुमार, सतपाल, बाल किशन तथा पूनम रानी भी उपस्थित थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.