बढ़ती जा रही है बुखार पीड़ितों की संख्या, मीडियाकर्मियों के प्रवेश पर लगाई रोक

बेगूसराय । बेगूसराय में प्रचंड गर्मी के बीच चमकी बुखार इंसेफ्लाइटिस का कहर कम नहीं हो रहा है। बुधवार देर रात से लेकर गुरुवार की सुबह तक चार नए मरीजों को सदर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं, विभिन्न निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों का पता लगाने में भी जिला प्रशासन जुट गया है। जानकारी के अनुसार दस से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है लेकिन सदर अस्पताल में मृतक का कोई डाटा नहीं है।
गुरुवार को नगर निगम क्षेत्र के सिंघौल निवासी शाबिर हुसैन का बेटा शमीउर रहमान (4) को भर्ती कराया गया है जबकि बुधवार की देर रात चेरिया बरियारपुर प्रखंड के परमानंदपुर निवासी सुरेंद्र पासवान की बेटी अन्नू (9) और अंशु (6) तथा बरौनी निवासी मोहम्मद अब्बास का बेटा शाहीन परवीन (4) को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पूर्व से इलाजरत नावकोठी के वृदांवन निवासी कर्णवीर सिंह की पुत्री अजनबी कुमारी एवं सदर प्रखंड के मोहनपुर निवासी राहुल कुमार की बेटी सोनाक्षी (3) कुमारी की हालत में सुधार नहीं हो पा रहा है। 
बढ़ते मरीजों को देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर 10 बेड वाले नशा मुक्ति वार्ड को बुखार का स्पेशल वार्ड बनाया गया है लेकिन यहां डॉक्टर इलाज करने तभी आते हैं जब उन्हें अपने निजी क्लिनिक से छुट्टी मिल जाती है। इससे पहले मरीजों के इलाज की जिम्मेवारी नर्स के भरोसे रहती है। इधर, सदर अस्पताल प्रशासन ने वार्ड के आसपास भी मीडिया कर्मियों के आने पर रोक लगा दी है। 
अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. आनंद कुमार शर्मा ने वार्ड के पास किसी भी मीडियाकर्मी के पाये जाने पर मौके पर मौजूद होमगार्ड के जवान एवं स्वास्थ्य कर्मियों को निलंबित करने की धमकी दी है। गुरुवार सुबह भी जब मीडियाकर्मी मामले की जानकारी लेने पहुंचे तो वार्ड के पास अस्पताल उपाधीक्षक भड़क गए। उपाधीक्षक के इस कारनामे की लोगों ने कड़ी निंदा की है। 

मौके पर मौजूद सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश विक्रम का कहना है कि सदर अस्पताल के डॉक्टर अपनी नाकामी छुपाने के लिए ऐसे आदेश देते हैं। दूसरी ओर डीएम ने बुधवार देर रात सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया।
डीएम राहुल कुमार ने बताया कि अबतक 11 मामले सामने आए हैं। छह मरीजों को डिस्चार्ज तथा दो मरीजों को हायर सेंटर डिस्चार्ज किया गया है। सदर अस्पताल में इलाज के लिए विशेष व्यवस्था है। भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए गांव-गांव में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस का वितरण किया जा रहा है। डीएम ने लोगों से सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.