बढ़ा तापमान, 10 और 11 को हो सकती है ओलावृष्टि

शिमला। हिमाचल की राजधानी व पहाड़ों की रानी शिमला में इस बार मौसम के मिजाज बदले हुए हैं। अमूमन ठंडा रहने वाले यह विख्यात पर्यटक गंतव्य स्थल मैदानी इलाकों से भी अधिक गर्म है।

शिमला में रातें ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर से गर्म है।

बुधवार को शिमला में न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि ऊना में 17.5, बिलासपुर में 16.4 और हमीरपुर में 16.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मंडी, सुंदरनगर और कांगड़ा भी शिमला की तुलना में गर्म रहें और इन तीनों शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमशः 17, 14.5 और 16.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 16.2, सोलन में 14.8, डलहौजी में 15.6, भुंतर में 10 और कल्पा में 5.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। 

पिछले एक हफ्ते से शिमला की रातें गर्म बनी हुई हैं। अहम बात यह है कि  राजधानी में इन दिनों अधिकतम तापमान 27 डिग्री के आसपास चल रहा है और मौसम के इस मिजाज से पर्यटक भी हैरान हैं। इस बीच राजधानी शिमला सहित राज्य के तमाम इलाकों में बुधवार को भी लोगों को तीखी धूप का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले 24 घण्टे के दौरान गर्मी का प्रकोप और तेज़ होगा, लेकिन 10 मई से 13 मई के बीच मौसम में बदलाव आएगा। उन्होंने 10 और 11 मई को मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में भारी ओलावृष्टि के साथ-साथ तूफान की चेतावनी भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.