मतदान दिवस पर शुरुआत से अंत तक दी जाएगी सूचना

जोधपुर ।  लोकसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान दिवस 29 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया की पुख्ता मॉनिटरिंग के लिए मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी द्वारा मोबाइल नम्बर 9680999899 पर एसएमएस द्वारा सूचना दी जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पीठासीन अधिकारी द्वारा निर्धारित प्रक्रिया में मतदान दिवस को समय समय पर एसएमएस से सूचनाएं भेजी जाएगी। पीठासीन अधिकारी सबसे पहले मतदान केन्द्र पर सुरक्षित रूप से पहुंचने के तुरन्त बाद, मॉक पोल होने के तुरन्त बाद व मतदान शुरू होने से पूर्व मॉक पोल में उपस्थित राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की संख्या, प्रात: 7.15 बजे मतदान प्रारम्भ होने की, सुबह 9 बजे तक बूथ पर हुए मतदान, प्रात: 11 बजे तक बूथ पर हुए मतदान, दोपहर 1 बजे तक बूथ पर हुए मतदान, दोपहर 3 बजे तक बूथ पर हुए मतदान, सांय 5 बजे तक बूथ पर हुए मतदान, सांय 6 बजे तक बूथ पर हुए मतदान व सांय 6.15 बजे तक सांय 6 बजे के बाद बूथ पर कतार में शेष रहे मतदाताओं की संख्या की सूचना दी जायेगी। इसके बाद मतदान पूर्ण होने के तुरंत बाद बूथ पर कुल मतदान की अंतिम मतदान की सूचना व मतदान के बाद मतदान दलों का ईवीएम संग्रहण केन्द्र पर सुरक्षित पहुंचने के तुरन्त बाद एसएमएस से सूचना दी जाएगी। 
एसएमएस पंजीकृत मोबाइल से अंग्रजी वर्णमाला के कैपिटल व स्माल दोनो ही अक्षरों में भेजने जा सकेंगे। आवश्यक होने पर पीठासीन अधिकारी दल के अन्य कर्मचारियों की सेवाएं भी ले सकेंगे। पीठासीन अधिकारी व अन्य मतदानकर्मी के मोबाईल का नेटवर्क उपलब्ध न होने पर सेक्टर मजिस्टेऊट सभी सूचनाऐं जिले की हेल्पलाइन के माध्यम से वेबसाइट पर अपडेट कराना सुनिश्चित करेंगे। एसएमएस में प्रात: 7 से सांय 6 बजे तक मतदान कर चुके सभी मतदाताओं की कुल संख्या भेजी जायेगी, सूचना में टेंडर वोटो की गणना शामिल नहीं होगी। बीएलओं यह सुनिश्चित करेंगे कि इनके मतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी द्वारा सभी आवश्यक सूचनाएं एसएमएस द्वारा निर्धारित समय पर भेजी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.