मेलों से संस्कृति को संरक्षित करने को मिल रहा बल – सरवीण

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने भटेछ में उठाया दंगल का लुत्फ
कहा ….प्रदेश के मेलों व दंगल का धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व
धर्मशाला। मेले मनोरंजन का साधन होने के साथ-साथ हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक भी हैं। मेलों के आयोजन से लोगों में प्यार, सद्भावना, पारस्परिक सहयोग की भावना उत्पन्न होती है तथा मेलों से संस्कृति को संरक्षित करने को मिलता है ।
यह विचार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज भटेछ में छिंज मेले के समापन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि प्रत्येक परम्परा के साथ हमारा समृद्ध इतिहास जुड़ा है। मेलों में जहाँ पर मनोरंजन होता है वहीं पर आपसी भाईचारा भी बढ़ता है ।
सरवीण ने आयोजकों को उत्सव के सफल आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से जहाँ खेले व लोक संस्कृति संरक्षित हो रही है, वहीं नईं पीढ़ी को संस्कृति को जानने और समझने का मौका भी मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि देवभूमि हिमाचल में आयोजित होने वाले सभी उत्सवों का धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व है तथा प्रदेश के लोगों की भावनाएं इनसे जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि उत्सवों के आयोजनों में जहाँ लोग अपना भरपूर सहयोग देते है वहीं सरकार द्वारा भी उत्सवों के सफल आयोजन को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाती है।
सरवीण ने कहा डढम्भ शीतला माता मंदिर में सामुदायिक भवन 4 लाख, टुन्ड्डू महिला मंडल 2 लाख, डढम्भ में दुरगेला सड़क की सुधार के पर 15 लाख रुपये व्यय किये गए तथा 3 लाख की लागत से महिला मंडल भवन ठारू का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि गांव भटेच्छ में 100 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है जिसमें लगभग 8 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे और इसका कार्य शीघ्र आरम्भ किया जायेगा ।
उन्होंने मेला कमेटी और आयोजकों को मेले के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।
इससे पूर्व मेला कमेटी के प्रधान ठाकुर हरनारायण सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और मेले के आयोजन सम्बंधी जानकारी दी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने मेला ग्राउंड की सीढ़ियों के लिए 3 लाख, 2 लाख मेला ग्राउंड स्टेज की छत के लिए और 31 हजार मेला कमेटी को देने की घोषणा की।
इस अवसर पर उन्होंने विजेता और उपविजेता को पुरस्कार भी बांटे।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत भटेच्छ सपना कपूर, उप प्रधान सुरिन्द्र ठाकुर, पूर्व चेयरमैन अशवनी चौधरी, एसडीओ विद्युत जितेंद्र प्रकाश, जेई लोक निर्माण विभाग राजन सूद, मेला कमेटी के उप प्रधान रत्न चंद, कोषाध्यक्ष बगतावर सिंह, सचिव रूस्तम सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.