मौसम के बदले मिजाज से सहमे किसान

प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ में बुधवार को भोर से बह रही तेज हवा और बारिश से किसान परेशान हो गए हैं। खेत में तैयार गेहूं की फसल के काटने पर तो ब्रेक लगा ही साथ में काट कर रखी फसल में नमी के कारण थ्रेसरिंग नहीं हो पाएगी। इससे किसानों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई है।
गेहूं की फसल सप्ताह भर पहले से काटी जा रही है। खेत में फसल पक कर तैयार है। मौजूदा समय में लगभग 20 फ़ीसदी गेहूं की मड़ाई हो चुकी है। मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहे। बुधवार को भोर में आसमान में बादल देखकर किसानों की चिंता बढ़ गई। तेज हवा के साथ पानी की बूंदा-बादी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।
बारिश हुई तो किसानों के मेहनत पर फिर जाएगा पानी

मौसम ने अचानक करवट ली और आंधी के साथ पानी बरसना भी शुरू हो गया। इससे गेंहू की फसल जमीदोंज हो गई। इसके अलावा हरी सब्जियों टमाटर, मिर्च और आम को भी काफी नुकसान हुआ।आजाद नगर, लालगंज, पट्टी, कुंडा, लखपेड़ा, महेशगंज, हीरागंज आदि क्षेत्रों में अभी गेंहू की फसल कट नहीं पाई है। काटकर रखी गेहूं फसल बारिश होने से पूरी तरह से भीग गयी है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने आंधी तूफान और बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। अगर तेज बारिश हुई तो किसानों के मेहनत पर पानी फिर जाएगा। हालांकि मौसम विभाग हल्की बारिश के साथ ओला पड़ने की संभावना जता रहा है। ऐसे में किसान बिना देरी किए काटी गई फसल को जल्द निपटाने की सोच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.