वर्द्धमान स्‍टेशन का नाम बदलने का कोई प्रस्‍ताव नहीं : रेल मंत्रालय

नई दिल्ली । पश्चिम बंगाल के वर्द्धमान रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर स्वतंत्रता सेनानी बटुकेश्वर दत्त के नाम पर किये जाने को लेकर मचे सियासी संग्राम के बीच रेल मंत्रालय ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि पूर्व रेलवे के वर्द्धमान स्टेशन (बीडब्ल्यूएन) का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव मंत्रालय के विचाराधीन नहीं है।

रेल मंत्रालय ने जारी एक विज्ञप्ति में कहा है कि वर्तमान निर्देशों के तहत भारतीय रेल के किसी स्‍टेशन के नाम बदलने का प्राधिकार गृह मंत्रालय के अधीन है। राज्‍य सरकार द्वारा की गई अनुसंशा के आधार पर गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत के महासर्वेक्षक और डाक विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्‍त करने के बाद नाम बदलने की प्रक्रिया प्रारंभ करता है। वर्द्धमान स्टेशन के संबंध में रेल मंत्रालय को गृह मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए कोई पत्र नहीं मिला है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने 20 जुलाई को स्वतंत्रता सेनानी बटुकेश्वर दत्त की पुण्यतिथि पर वर्द्धमान रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बटुकेश्वर के नाम पर करने की घोषणा की थी। बटुकेश्वर को क्रांतिकारी भगत सिंह के साथ दिल्ली की विधानसभा में बम फेंकने के लिए जाना जाता है। स्टेशन का मौजूदा वर्द्धमान नाम जैन समाज के प्रवर्तक भगवान महावरी स्वामी के नाम पर है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.