वर्ल्ड थ्रोम्बोसिस डे (विश्व घनास्त्रता दिवस): अपने पैरों में रक्त के थक्कों को नजरअंदाज न करें

मोहाली । किसी व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा रक्त संचार (ब्लड सर्कुलेशन) महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि रक्त और ऑक्सीजन पूरे शरीर में लगातार प्रवाहित हो रहे हैं। हालांकि, रक्त वाहिकाओं के भीतर थक्के बन सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है। यह हृदय, फेफड़े और अन्य अंगों को प्रभावित करने वाली रुकावटों का कारण बन सकता है।
रक्त प्रवाह में बनने वाले थक्कों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और थ्रोम्बोसिस जोखिम मूल्यांकन करवाने के महत्व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए, हर साल 13 अक्टूबर को वर्ल्ड थ्रोम्बोसिस डे (विश्व घनास्त्रता दिवस) मनाया जाता है। यह दिन रुडोल्फ विरचो के जन्मदिन के साथ मेल खाता है, जो थ्रोम्बोसिस  के पैथोफिज़ियोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी है।
डॉ.रावुल जिंदल, डायरेक्टर, वस्कुर्लर सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली, ने डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) के कारणों, लक्षणों और जोखिम कारकों के बारे में जानकारी दी। डीप वेन थ्रॉम्बोसिस एक क्लॉट यानि थक्का होता है जो आमतौर पर हाथ या पैर में होता है, जिससे गंभीर सूजन हो जाती है। ये थक्का शिरा के माध्यम से रक्त के प्रवाह को आंशिक रूप से या पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकता है। समय पर इलाज न मिलने पर यह स्थिति किसी भी मरीज के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।
जोखिम1. आयु: हालांकि डीवीटी किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन 60 से ऊपर के लोगों को अधिक जोखिम होता है।2. लंबे समय तक बिस्तर पर आराम: यदि रोगी बिस्तर पर पड़ा है या लंबे समय से हिलता-डुलता नहीं है, तो टांगों के पिछले हिस्सों में रक्त के थक्के बन सकते हैं।3. चोट: रक्त शिराओं में चोट या सर्जरी से डीवीटी का खतरा बढ़ सकता है।4. आनुवंशिकी: आनुवंशिक कारक या विकार, जैसे वी लीडेन, भी डीवीटी पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि यह काफी आसानी से रक्त के थक्के बनाता है।5. अज्ञात जोखिम कारक: कभी-कभी कोई स्पष्ट अंतर्निहित कारक नहीं होने के बावजूद भी नसों में रक्त के थक्के बन जाते हैं।संकेत और लक्षणडीवीटी से पीड़ित मरीजों को हाथ या पैर में अचानक दर्द और सूजन का अनुभव होता है। कुछ गंभीर स्थितियों में, रोगियों को सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है, जो इंगित करता है कि नसों से थक्के फेफड़ों की धमनियों में जा सकते हैं।
एहतियातअपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना सुनिश्चित करें। कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स के बिना लंबी यात्रा से बचना चाहिए। स्पेशल स्टॉकिंग्स घुटने के नीचे के पैरों को कम्प्रेशन करने में मदद करते हैं, जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है। हो सके तो छोटे-छोटे वॉकिंग ब्रेक लें। डीवीटी के व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास वाले लोगों को ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि तंग कपड़े कमर या पैरों में रक्त के प्रवाह को रोक सकते हैं।
इलाजप्रारंभिक उपचार थक्कारोधी है। एंटीकोआगुलंट्स, जिन्हें ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है, रक्त के थक्कों को घोलने में मदद करते हैं। गंभीर सूजन वाले मरीजों को थ्रोम्बोलिसिस और थ्रोम्बेक्टोमी से गुजरना पड़ता है, जिससे नसों से थक्कों को हटा दिया जाता है। कुछ मामलों में, वेनस स्टेंटिंग की जाती है, जिसमें रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए प्रभावित नस में स्टेंट डाले जाते हैं।
Attachments area

Leave a Reply

Your email address will not be published.