विद्यार्थियों व श‍िक्षकों ने वायु प्रदूषण नियंत्रित करने लिया संकल्प

कोरबा । ज‍िले के दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में मंगलवार को च‍ित्रकला प्रति‍योग‍िता का आयोजन कि‍या। इस प्रत‍ियोग‍ि‍ता में अध्ययनरत विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं ने वायु प्रदूषण के प्रति गंभीरता दिखाई एवं आसपास के लोगों सहित सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।
आईपीएस दीपका में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक वायु प्रदूषण से संबंधित प्रेरणादायी चित्र बनाकर पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अपनी चिंता व्यक्त की । चित्र के माध्यम से विद्यार्थियों ने यह संदेश देने का प्रयास किया कि यदि समय रहते हम नहीं संभले तो वायु प्रदूषण के गंभीर परिणाम भुगतने के लिए हमें तैयार रहना पड़ेगा। विद्यार्थियों ने अपने चित्रों में वृक्षारोपण का भी संदेश दिया एवं बताने का प्रयास किया कि मानव जीवन के लिये सबसे अनिवार्य पंचतत्वों में वायु यदि हमें अपने जीवन के लिए सतत एवं शुध्द रूप से चाहिए तो हमें वृक्षों को बचाना एवं लगाना ही होगा। यदि हम निरंतर रूप से वृक्षारोपण कर उनका संरक्षण एवं संवर्धन करें तो जीवनदायनी प्राणवायु हमें वृक्षों की कृपा स्वरूप निरंतर मिलता रहेगा एवं हमारा जीवन समृध्द एवं खुशहाल रहेगा। हमें किसी भी तरह से वायु प्रदूषण करने एवं होने से बचाना होगा तभी हमारी आने वाली पीढ़ी भी सुखमय जीवन व्यतीत कर पायेगी। 
विभिन्न प्रकार के मनोहारी एवं नयनाभिराम प्रेरणादायक चित्रों को कागज में उकेरने में आईपीएस की आर्ट एण्ड क्राफ्ट की शिक्षिका स्वाति विश्वास का महत्वपूर्ण योगदान रहा । विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं विद्यार्थियों ने भी सप्राचार्य एक स्वर से वायु प्रदूषण को रोकने का संकल्प लिया एवं अन्य लोगों को भी जागरूक करने का प्रण लिया। विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा पूरी दुनिया के लोगों के सामूहिक प्रयासों के द्वारा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है । औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना रिहायसी इलाकों से दूर होने चाहिए। ऊर्जा के अज्वलनशील स्त्रोतों का उपयोग करना, पेट्रोल में गैर-नेतृत्वकारी एन्टीनॉक एजेन्ट के प्रयोग को बढ़ावा देना और वृक्षारोपण को बढ़ावा देने सहित बहुत से सकारात्मक प्रयासों से वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है । इस हेतु हमें आज और अभी से प्रयत्न प्रारंभ कर देना चाहिए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.