स्वास्थ्य विभाग ने आउट रिच कैम्प लगाकर 78 मरीजों की जांच की

स्वास्थ्य विभाग ने लगाया आऊट रिच कैंप
भिवानी । स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत भिवानी के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेवा नगर द्वारा स्थानीय डाबर कॉलोनी में स्पेशल आउट रिच कैंप का आयोजन किया। कैम्प में कुल 78 मरीजों की विभिन्न बीमारियों की जांच की गई। कैम्प में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप लाठर तथा महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. वंदना पूनिया ने अपनी सेवाएं। कैंप सिविल सर्जन डॉ. रघुबीर शांडिल्य की देखरेख में आयोजित हुआ।
सिविल सर्जन ने बताया कि राज्य मुख्यालय के आदेश अनुसार प्रदेश के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा स्लम बस्तियों में स्पेशल आउट रिच कैंप आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी में शुक्रवार को स्थानीय डाबर कॉलोनी में कैम्प का आयोजन किया गया है। कैंप का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति तक सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना है, ताकि सभी को बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि भिवानी में तीन शहरी प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र हैं, जिनके द्वारा समय-समय पर इस तरह के कैंपों का आयोजन किया जाएगा। वहीं कैंपों में चिकित्सकों द्वारा लोगों को बरसात के मौसम में संभावित बीमारियों से बचाव, घर के आस -पास में स्वच्छता व कोरोना के प्रति भी सतर्क रहने बारे जागरूक किया जा रहा है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भारत नगर की डॉ. विनय कायदान ने कैम्प में बच्चों व गर्भवती महिलाओं को नियमित टीकाकरण करवाने बारे बताया। उन्होंने कैंप में आई सभी गर्भवती महिलाओं को बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सभी गर्भवती महिलाओं का चैकअप किाय जाता है, जिसमें गर्भवती महिला के शूगर, एचआईवी, ब्लड ग्रुप इत्यादि की जांच निशुल्क की जाती है। वहीं कैम्प में मलेरिया के बचाव बारे भी लोगों को जागरूक किया गया। डॉ. विनय ने कैम्प में किये जा रहे बच्चों के टीकाकरण के बारे में आई सभी माताओं को बताया कि अगर बच्चे के जन्म से लेकर 5 वर्ष तक केवल 7 बार उसका टीकाकरण करवाते है तो वह बच्चा सभी बीमारियों से लडऩे में सक्षम हो जाता है। इसके पहला टीकाकरण उसके जन्म पर, दूसरा टीकाकरण डेढ माह पर, तीसरा टीका ढाई महीने पर, चौथा टीका सात तीन महीने पर, 5 वां टीका 9वे महीने पर, छठा टिका डेढ साल पर तथा सातवा टीका बच्चे के 5 साल पर लगाया जाता है। वहीं उन्होंने बताया कि कोरोना से बचने के लिए हम सब को पूरा पूरा ख्याल रखना आवश्यक है।
वहीं कैंप में आए अभिभावकों को यह भी बताया गया कि अगर किसी भी बच्चें में खून की कमी होती है तो वह बच्चों की समस्या हेतु भिवानी सामान्य अस्पताल में कमरा न. 23 में चल रहे मित्रता क्लीनिक में लेकर आएं तथा बच्चों की पूर्ण जांच करवाएं। कैंप में अर्बन हैल्थ कंसलटेंट सतपाल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के एलटी नीलम, एएनएम सविता, सुमित्रा एवं आशा वर्कर भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.